12 राज्यों में 10 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी, चार राज्यों में हीटवेव का अलर्ट बढ़ेगी गर्मी

 बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से कई राज्यों में मौसम बदलाव की स्थिति बनी रहेगी। 

Weather news

मौसम समाचार: भारत के बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र बनने से कई राज्यों में मौसम बदलाव की स्थिति बनी रहेगी। वही आईएमडी अलर्ट के अनुसार आसमान में बादल छाएंगे और गरज चमक के साथ हल्की बूंदा बारी भी देखने को मिल सकती है। वहीं हाल के सप्ताह में भारत उत्तर पश्चिमी के कई राज्यों में कहीं हिस्से लू की चपेट में आ चुके ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है किस चेत्र जल्दी ही गर्मी से बच पाएगा क्योंकि इस हफ्ते भीषण गर्मी के लौटने की आशंका है। 

हालांकि कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया गया। वही बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूर्वी भारत समय दक्षिण भारत के राज्य बारिश गरज चमका और बूंदाबांदी की चपेट में रहेंगे। आईएमडी के अनुसार 9 अप्रैल को दक्षिणी अंडमान सागर और उसके पड़ोसियों के ऊपर एक ऊपरी वायु साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने की उम्मीद है। वही अगले 24 घंटे मैं इसके प्रभाव के कारण दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है।

 आईएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से निकलने वाली दक्षिण पश्चिमी हवाएं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक वर्षा का कारण बनेगी। 8 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होगी। वही 8 अप्रैल को इसी तरह का मौसम सिस्टम नागालैंड, मणिपुर, उर्फ हिमालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को प्रभावित करेगा। 7 और 8 अप्रैल को मेघालय में भी अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। 

आईएमडी के अनुसार अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है। दोनों राज्यों के अलग अलग हिस्सों में अगले 5 दिनों के लिए भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वही अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हीटवेव की स्थिति साथ ही में  भीषण गर्मी होने की संभावना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts

मध्यप्रदेश न्यूज़: गुराडिया देदा में हुई रहस्यमय मौत, 2 फिट पानी के टैंक में गिरकर हुई उत्तरप्रदेश के 19 साल के युवक की मौत
मध्य प्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक ही दिन में मिली दो लाशें, एक गुमशुदा युवती तेलिया तालाब और दूसरे व्यक्ति की शिवना नदी में मिली लाश
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक साथ तीन लड़कियां तालाब में डूबी, मरने वाली में दो सगी बहनों और एक अन्य लड़की शामिल है
मध्यप्रदेश न्यूज़: बलि देने तलवार निकाली, सामने बैठे व्यक्ति को लगी; मौत, मन्नत पूरी होने पर आगर मालवा से आया था परिवार
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, पूरा घर जलकर हुआ राख, 1 लाख 20 हजार रुपए की नकदी भी जली