मंदसौर: कृषि उपज मंडी में लहसुन की बंपर आवक, अवकाश के बाद खुली मंडी में दाम कम मिले

मंडी में लहसुन की बंपर आवक से किसानों को कम मिले दाम 

लहसुन की बंपर आवक, कम मिले दाम


रविवार का अवकाश होने के बाद मंडी खुलते ही अचानक लहसुन की आवक बढ़ गई जिसके कारण किसानों को लहसुन के दाम काफी कम मिले हैं। जहां रविवार अवकाश से पहले कृषि उपज मंडी में लहसुन के दाम 10000 तक मिल रहे थे वही अवकाश के बाद लहसुन के दाम 7000 रुपए प्रति क्विंटल पर ही रह गए हैं। अच्छे दामों की उम्मीद लेकर आए किसानों को मंडी से नाराज होकर जाना पड़ा। 1 दिन के अवकाश के बाद जब कृषि उपज मंडी खुली तो उपज की बंपर आवक हुई और इनमें से सबसे अधिक लहसुन की आवक हुई। मंडी परिसर में इतनी लहसुन आएगी पूरी मंडी में लहसुन के कट्टे ही नजर आ रहे थे और वाहनों की कतारें लगी हुई थी। फिलहाल कृषि उपज मंडी मंदसौर में यह स्थिति हो गई है कि नहीं लहसुन के लिए गेट लगना शुरू हो गए हैं। 

नीमच मंडी में भी यही स्थिति बनी

अवकाश के बाद सिर्फ मंदसौर मंडी ही नहीं बल्कि नीमच मंडी में भी इसी प्रकार की स्थिति देखने को मिली कि किसानों को लहसुन के ढेर खाली करने की जगह तक नहीं मिली। बंपर आवक होने के कारण दोनों मंडियों में किसानों को लहसुन के भाव काफी कम मिले हैं। मंडी में गुरुवार को कुल 31, 894 बोरी की आवक हुई। इसमें से सर्वाधिक लहसुन की आवक हुई। मंडी में लहसुन की कुल 11900 बोरियों की आवक हुई। इसके अलावा सभी अनाज सामान्य रहे। अच्छे दाम नहीं मिलने के कारण किसान नाराज है। किसानों का कहना है कि 1 दिन का अवकाश रहने से दामों में इतनी गिरावट कैसे आ सकती है।

प्रति क्विंटल पर लहसुन के ₹3000 गिरे

अवकाश से पहले मंडी में अच्छी क्वालिटी की लहसुन ₹12000 प्रति क्विंटल तक बिक रही थी लेकिन अवकाश के बाद लहसुन के भाव अचानक गिर कर प्रति क्विंटल पर अधिकतम भाव 7000 तक ही रह गए। मंदसौर और नीमच मंडी का नाम प्रदेश की सबसे बड़ी और अच्छी मंडियों में शामिल है। रोजाना यहां पर लगभग ₹20 करोड़ का कारोबार और 60 से अधिक प्रकार के अनाज बिकते हैं। इसके बावजूद भी अचानक लहसुन के दाम इतने कम मिलने से किसान नाराज हैं।  मंदसौर कृषि उपज मंडी में तो नई लहसुन की लाइन में लगना शुरू हो चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts

मध्यप्रदेश न्यूज़: गुराडिया देदा में हुई रहस्यमय मौत, 2 फिट पानी के टैंक में गिरकर हुई उत्तरप्रदेश के 19 साल के युवक की मौत
मध्य प्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक ही दिन में मिली दो लाशें, एक गुमशुदा युवती तेलिया तालाब और दूसरे व्यक्ति की शिवना नदी में मिली लाश
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक साथ तीन लड़कियां तालाब में डूबी, मरने वाली में दो सगी बहनों और एक अन्य लड़की शामिल है
मध्यप्रदेश न्यूज़: बलि देने तलवार निकाली, सामने बैठे व्यक्ति को लगी; मौत, मन्नत पूरी होने पर आगर मालवा से आया था परिवार
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, पूरा घर जलकर हुआ राख, 1 लाख 20 हजार रुपए की नकदी भी जली