मध्यप्रदेश मौसम खबर - एमपी में फिर लोटेगी ठंड मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश मौसम न्यूज मध्यप्रदेश में एक बार फिर सर्दी का कहर देखने को मिलेगा 5 दिन बाद मध्य प्रदेश के मौसम में  परिवर्तन होगा.

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। वर्तमान समय में ठंड से थोड़ी राहत है.मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 10 डिग्री से अधिक है मगर आगे  ऐसा नहीं रहेगा तापमान नीचे गिरेगा कड़ाके की सर्दी होगी.मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है कि मध्यप्रदेश के जबलपुर शहडोल आदि में हल्की बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बड़ सकता है तापमान

भोपाल - मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तापमान 18 से 19 डिग्री है वर्तमान में लोगों को सर्दी से राहत मिली है मौसम विभाग द्वारा यह बताया जा रहा है कि दिन और रात का तापमान बढ़ गया है धूप खिली है।

इंदौर - मध्य प्रदेश के जिले इंदौर जहां वर्तमान तापमान 18 डिग्री है इंदौर में ठंड लगभग जारी है लोगों द्वारा आग जलाकर सेकी जा रही है बारिश जैसी कोई संभावना देखने को नहीं मिली, धूप भी खिल रही है।

जबलपुर - मध्य प्रदेश के जिले जबलपुर जहां वर्तमान का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस है जहां थोड़ी बहुत सर्दी जारी है जबलपुर जैसे स्थानों पर लोग घूमने के लिए जाते हैं मगर वहां का तापमान हमेशा नीचे ही रहता है। 

मालवा क्षेत्र में ठंडी हवाओं के साथ साथ खिली रहेगी धूप

मध्य प्रदेश मौसम

मालवा क्षेत्र मौसम के मामले में स्थिर माना जाता है यहां ना तो ज्यादा ठंड और ना ही ज्यादा गर्मी पड़ती है. मालवा क्षेत्र के जिलों में ठंड का असर थोड़ा कम होगा लेकिन ठंडी हवाएं जारी रहेगी. इन जिलों में धूप खिली रहेगी और मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. मालवा क्षेत्र इस समय फसलों के लिए काफी जाना जाता है यदि यहां मौसम मैं थोड़ा भी बदलाव आ जाए तो आम तौर पर किसानों को इससे काफी हानि होती है ऐसा ही अभी देखा जा रहा है इन इलाकों में तेज हवाएं चलेगी जिससे कि किसानों की फसल के गिरने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. हालांकि इन जिलों में ठंड थोड़ी कम रहेगी धूप का असर दिखता रहेगा. हवाएं चलने के सबसे ज्यादा आसार एमपी के पश्चिमी जिले मंदसौर,नीमच, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, राजगढ़, धार और बड़वानी में हैं. वहीं अगर देखा जाए तो इंदौर,शाजापुर,देवास और सीहोर मैं पारा थोड़ा नीचे रहेगा.

पश्चिमी राजस्थान से आ सकती हैं हवाएं

मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने कहा कि इस समय पश्चिमी राजस्थान मे हवा का चक्रवात बन सकता है जिसका मध्यप्रदेश में असर होता हुआ दिख रहा है. 5 फरवरी तक तापमान बढ़ा हुआ रहेगा लेकिन उसके बाद पारा गिरने की ज्यादा संभावनाएं दिख रही है. पाकिस्तान से आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में इस समय हवाओं का चक्रवात बन सकता है जो कि राजस्थान के साथ-साथ मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगा. यह चक्रवात सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश के पश्चिमी जिलो मैं अपना असर दिखा सकता है. जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग में इस चक्रवात से बारिश के आसार दिख रहे हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts

मध्यप्रदेश न्यूज़: गुराडिया देदा में हुई रहस्यमय मौत, 2 फिट पानी के टैंक में गिरकर हुई उत्तरप्रदेश के 19 साल के युवक की मौत
मध्य प्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक ही दिन में मिली दो लाशें, एक गुमशुदा युवती तेलिया तालाब और दूसरे व्यक्ति की शिवना नदी में मिली लाश
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक साथ तीन लड़कियां तालाब में डूबी, मरने वाली में दो सगी बहनों और एक अन्य लड़की शामिल है
मध्यप्रदेश न्यूज़: बलि देने तलवार निकाली, सामने बैठे व्यक्ति को लगी; मौत, मन्नत पूरी होने पर आगर मालवा से आया था परिवार
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, पूरा घर जलकर हुआ राख, 1 लाख 20 हजार रुपए की नकदी भी जली