मध्य प्रदेश के किसान ने इस वर्ष 8 करोड़ रुपए के टमाटर बेचे

 


मध्य प्रदेश के किसान ने इस वर्ष 8 करोड़ रुपए के टमाटर बेचे

मध्य प्रदेश के हरदा जिले के सिरकम्बा गांव के एक किसान ने इस वर्ष 8 करोड़ रुपए के टमाटर बेचे जिनका नाम मधुसूदन धाकड़ है जो एक किसान परिवार से है किसान मधुसूदन धाकड़ लगभग 14 वर्षों से खेती कर रहे हैं वह भी पहले साधारण किसान की तरह गेहूं और सोयाबीन की खेती करते थे लेकिन उन्हें इस फसल से कोई लाभ नहीं होता था जिससे उन्होंने पारंपरिक फसलों को त्याग दिया और  फिर उन्होंने सब्जियों की खेती करनी शुरू कर दी उन्होंने अपने 150 एकड़ के खेत पर सब्जियों की खेती की है जिसमें से उन्हें 70 एकड़ पर टमाटर 60 एकड़ पर मिर्च और 20 एकड़ पर अन्य सब्जियों की खेती की थी जिसमें से उन्हें मिर्च में 7  लाख से 8 लाख का रिटर्न आया है और टमाटर में उन्होंने 8 करोड़ रुपए के टमाटर बेचे हैं किसान मधुसूदन धाकड़ ने कहा कि उन्होंने 1 एकड़ टमाटर में लगभग 2 लाख रुपए खर्च किए थे और प्रति एकड़ 10 लाख रुपए कमाए हैं। 


 किसान मधुसूदन धाकड़ हर साल टमाटर, मिर्ची, शिमला मिर्च और अदरक उगाते हैं। किसान मधुसूदन धाकड़ अपने 150 एकड़ खेत में सब्जियों की खेती करते हैं जिससे वे कई गरीब परिवारों को मजदूरी देते हैं किसान मधुसूदन धाकड़ किसानों के लिए प्रेरणा बन गए हैं। 


जब यह बात मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल को पता चली तो कृषि मंत्री कमल पटेल खुद हरदा जिले के सिर कंबा गांव पहुंचे और किसान मधुसूदन धाकड़ से उन्होंने मुलाकात की और उनसे उन्हें उनकी सफलता की कहानी सुनी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts

मध्यप्रदेश न्यूज़: गुराडिया देदा में हुई रहस्यमय मौत, 2 फिट पानी के टैंक में गिरकर हुई उत्तरप्रदेश के 19 साल के युवक की मौत
मध्य प्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक ही दिन में मिली दो लाशें, एक गुमशुदा युवती तेलिया तालाब और दूसरे व्यक्ति की शिवना नदी में मिली लाश
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक साथ तीन लड़कियां तालाब में डूबी, मरने वाली में दो सगी बहनों और एक अन्य लड़की शामिल है
मध्यप्रदेश न्यूज़: बलि देने तलवार निकाली, सामने बैठे व्यक्ति को लगी; मौत, मन्नत पूरी होने पर आगर मालवा से आया था परिवार
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, पूरा घर जलकर हुआ राख, 1 लाख 20 हजार रुपए की नकदी भी जली