MP में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, पाकिस्तान से आ रही नमी भरी हवाओं का असर, जानिए कहां पर रहेगा अलर्ट

 आज से प्रदेश में गिरने लगेगी मूसलाधार बारिश 2022



मौसम विभाग की रिपोर्ट मैं दावा किया गया है कि आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा है कि पश्चिमी राजस्थान में एक चक्रवात सक्रिय होने वाला है। चक्रवात के कारण राजस्थान से मध्य प्रदेश के नीमच और शिवपुर जिले के रास्ते से होकर बादल प्रदेश में आएंगे और बारिश करेंगे। इसके बाद मध्यप्रदेश में अचानक मौसम में बदलाव आएगा और भारी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात सक्रिय होने के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में 10 जनवरी तक बारिश होने की आशंका है। इसके साथ-साथ कुछ जिलों में बारिश और ओले भी गिर सकते हैं। प्रदेश के इंदौर और भोपाल शहर में तेज हवाएं और गरज गरज के साथ बारिश होगी।




5 जनवरी से बनेगा पश्चिमी राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवात




मौसम वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि पाकिस्तान से जो नमी भरी हवाएं आ रही है, वह काफी नीचे चल रही है। हवाई काफी नीचे चलने के कारण यह एक टफ लाइन के रूप में हो गई है। पश्चिमी हवाएं आने के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश से सटे कुछ इलाकों में 5 जनवरी से भयानक चक्रवात बनने जा रहा है जो सबसे अधिक असर मध्यप्रदेश पर करेगा। तेज हवाएं 6 जनवरी को उत्तर पश्चिमी भारत पर भारी असर डाल सकती है। इनके प्रभाव के कारण ही देश में 5 जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक भारी बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरने की संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग में यह भी बताया है कि इस मौसम का सबसे अधिक असर मध्यप्रदेश पर रहेगा और 6 एवं 7 जनवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ ओले और बिजलियां गिर सकती है।




5,6 व 7 जनवरी को किन जिलों में बारिश होगी



मौसम विभाग के आंकड़े दर्शा रहे हैं कि 5 जनवरी से ही प्रदेश के मंदसौर, नीमच, अगर, राजगढ़, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, गुना और शिवपुरी में बारिश होने लगेगी। इसके बाद 6 जनवरी को मौसम असर दिखाते हुए प्रदेश के उज्जैन, आगर, शाजापुर, देवास, राजगढ़, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, गुना, अशोकनगर, में ओले के साथ-साथ बारिश गिरेगी। इसके बाद 7 जनवरी को मौसम पूरे प्रदेश में फैल जाएगा और प्रदेश के भिंड, मुरैना, ग्वालियर, मंदसौर, इंदौर, नीमच, रतलाम, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, हरदा, होशंगाबाद, बुरहानपुर, बेतूल, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, और कटनी में गरज गरज के साथ बारिश होगी। इसके बाद 8 जनवरी को मौसम पूरे प्रदेश पर फैल जाएगा और प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी। इसमें कुछ जिलों में कम बारिश तो कुछ जिलों में अधिक बारिश होने की संभावना है। कुछ जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ