Madhya pradesh: मप्र में फिर से होंगे चुनाव, अब नए सिरे के होंगे पंचायत चुनाव

 Madhya pradesh: मप्र में फिर से होंगे चुनाव, अब नए सिरे के होंगे पंचायत चुनाव।





राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम चालू कर दिया, इससे यह पता चलता है कि चुनाव नए सिरे से शुरू होंगे।यह चुनाव आरक्षण और मतदाता सूची के मुताबिक ही होंगे।


मध्य प्रदेश चुनाव अब नए सिरे से चालू होंगे।उसके बाद ही चुनाव की तारीख तय होगी। यहां आपको बता दें कि पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार द्वारा 2020 में किए गए परिसीमन को रद्द करके 2014 के परिसीमन के हिसाब से पंचायत चुनाव कराने के शिवराज सरकार के फैसले से इतना बवाल मचा कि आखिरकार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ही निरस्त करने पड़े।


वही मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची बनानी शुरू कर दी है।इसे पता चलता है कि अब पंचायत चुनाव नए सिरे से चालू होंगे। और यह चुनाव आरक्षण और मतदाता सूची के मुताबिक ही होंगे। 1 जनवरी 2022 से नई मतदाता सूची तैयार करने की घोषणा की है।1 जनवरी से पहले 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवा नई वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा सकेंगे।


पंचायतों के परिसीमन की कार्रवाई नए सिरे से शुरू होगी

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने गुरुवार को मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज (द्वितीय संशोधन) अध्यादेश 2021 को मंजूरी दे दी।इसमें प्रावधान है कि वार्डों या निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन या विभाजन के प्रकाशन की तारीख से 18 महीने के भीतर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा किसी भी कारण से चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं की जाती है तो ऐसा परिसीमन निरस्त समझा जाएगा।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ