करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, पीएम किसान योजना में किया बड़ा बदलाव अब से नहीं मिलेगी यह सुविधाएं।

करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, पीएम किसान योजना में किया बड़ा बदलाव अब से नहीं मिलेगी यह सुविधाएं।


1. PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत किसानों को आर्थिक सहायता (Economic Help) दी जाती है. 1 जनवरी को सरकार ने 2000 रुपये की दसवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. केंद्र सरकार (Central Government) इस स्कीम में बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसका सीधा असर देश के करीब 12 करोड़ किसानों पर पड़ेगा.


2. इस योजना के तहत अब आप किसान रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस और आवेदन और बैंक डिटेल्स से खुद चेक नही कर पाएंगे।







3. अब किसान अपना स्टेटस अपने आधार और बैंक एकाउंट के ज़रिए चेक कर सकेंगे।अब आपको अपना स्टेटस, आवेदन की स्थिति जैसे कई तरह के अपडेट देखने के लिए सिर्फ आधार और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी आप सिर्फ उसके जरिए ही चेक कर पाएंगे।


4. कुछ लोग इस योजना के जरिए गलत फायदा उठा रहे थे। वह लोग दूसरे लोगों की जानकारी भी निकाल लेते थे। पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने केवायसी को भी जारी कर दिया है।






5. इससे पहले पीएम-किसान की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में जारी की गई थी।आज जारी राशि के बाद अबतक इस योजना के तहत किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts

मध्यप्रदेश न्यूज़: गुराडिया देदा में हुई रहस्यमय मौत, 2 फिट पानी के टैंक में गिरकर हुई उत्तरप्रदेश के 19 साल के युवक की मौत
मध्य प्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक ही दिन में मिली दो लाशें, एक गुमशुदा युवती तेलिया तालाब और दूसरे व्यक्ति की शिवना नदी में मिली लाश
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में एक साथ तीन लड़कियां तालाब में डूबी, मरने वाली में दो सगी बहनों और एक अन्य लड़की शामिल है
मध्यप्रदेश न्यूज़: बलि देने तलवार निकाली, सामने बैठे व्यक्ति को लगी; मौत, मन्नत पूरी होने पर आगर मालवा से आया था परिवार
मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, पूरा घर जलकर हुआ राख, 1 लाख 20 हजार रुपए की नकदी भी जली