पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सीटों पर चुनाव प्रक्रिया रोकी गई, बाकी सीटों पर समय पर होंगे चुनाव

 पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों पर चुनाव प्रक्रिया स्थगित 2021




मंदसौर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देश के बाद अब चुनाव आयोग ने भी निर्देश जारी किए हैं जिसमें पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों पर फिलहाल के लिए चुनाव के कार्यक्रम को रोक दिया गया है इसके अलावा बाकी सीटों पर तय समय के आधार पर चुनाव होगा। ऐसे में जिला प्रशासन की निर्वाचन से जुड़ी तैयारियां जारी है। वहीं अब चुनाव आयोग द्वारा ओबीसी आरक्षित सीटों की स्कूटनी की जा रही है। इन सभी सीटों पर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए नए निर्देशों के अनुसार किए जाएंगे। हालांकि इसको लेकर राजनितिक दलों को भी विभिन्न प्रकार के बयान दिए जा रहे हैं। लेकिन गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद पंचायत चुनाव पर रोक की अटकलों को आयोग के निर्देश के बाद शुक्रवार को विराम लग गया।




ओबीसी आरक्षित सीटों पर नहीं होंगे चुनाव



पंचायत चुनाव में पहली बार ऐसा हो रहा है कि ओबीसी आरक्षित सीटों पर चुनाव प्रक्रिया नहीं की जाएगी। जिले की सभी 439 पंचायत से लेकर पंच और जिला पंचायत के 17 सदस्यों के साथ सभी सीटों में से ओबीसी आरक्षित सीटों पर निर्वाचन प्रक्रिया को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है। अब इन सीटों पर नए सिरे से जारी आदेश के अनुसार चुनाव कराए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आयोग द्वारा इसके निर्देश दिए गए। अभी तक सभी चुनाव में से पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब ओबीसी आरक्षित सीटों पर प्रक्रिया स्थगित रहेगी और बाकी सीटों पर चुनाव समय पर किए जाएंगे। ओबीसी आरक्षित सीटों पर नए आदेश के बाद चुनाव कराए जाएंगे।




पिछड़ा वर्ग आरक्षण के चुनाव कब किए जाएंगे




फिलहाल ओबीसी आरक्षण सीटों पर निर्वाचन रोकने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी को आदेश दिए गए हैं।फिलहाल सुप्रीम कोर्ट द्वारा मिले आदेश के अनुसार सभी स्थानों और सभी पदों पर पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों पर चुनाव नियमों के अनुसार पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों पर चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव स्थगित किए गए स्थानों पर आयोग द्वारा दोबारा अधिसूचना के साथ नए निर्देशों पर चुनाव आयोजन किए जाएंगे। फिलहाल पहले से तय समय पर ओबीसी के अलावा सभी सीटों पर चुनाव किए जाएंगे। पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों के लिए चुनाव की नई तिथि अभी नहीं बताई गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ