आने वाले 5 दिनों में उत्तर- पश्चिम समेत मध्य भारत में शीतलहर के साथ तापमान गिरावट होने का अनुमान । मध्यप्रदेश में भी ठंड पड़ने के आसार ।

 मध्य प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में ठंड का प्रकोप शीतलहर चलने से कम हुआ तापमान ।



मौसम रिपोर्ट ; मौसम वैज्ञानिक (आईएमडी) के अनुसार बिहार में पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण व शीतलहर बनने के कारण देश के कई राज्यों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है आने वाले 5 दिनों में मौसम वैज्ञानिकों ने ओर पारा गिरने का अनुमान बताया है ।


देश के किन -किन जिलों में रहेगा शीतलहर का असर



बिहार में पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण झारखंड में भी कई जिलों में  तेरी हवा चलने के कारण ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है ।


शिमला में तो पारा माइनस पर चला गया है जिससे झीलों का पानी भी जमने लगा है ,पहाड़ी इलाकों पर बर्फ की चादर बिछने लगी है जम्मू -कश्मीर  समेत हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार बने होने के साथ ही बर्फबारी होने का अनुमान बताया गया है ।


वहीं मैदानी इलाकों मैं उतरी हवा चलने के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ गया है राजस्थान में भी शीतलहर  चलने लगी है जिसके कारण तापमान में गिरावट हुई है ।


शीतलहर का प्रकोप मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है मध्य प्रदेश के कई इलाकों में दिन भर बादलों पर धुन्धलापन छाया हुआ  है जिस से पारे में गिरावट आई है । मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में ऐसे ही शीतलहर चलने का अनुमान जताया है । जिससे तापमान में और गिरावट देखी जा सकती है ‌।


भारतीय मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में उत्तरी इलाकों से सटे क्षेत्र ओर मध्य भारत समेत देश के कुछ हिस्सों में तापमान में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है । मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी क्षेत्र चंडीगढ़, पंजाब ,हरियाणा, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में 17 दिसंबर से 21 दिसंबर तक गंभीरी शीतलहर देखी जा सकती है ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ