जल्द स्वच्छ होगा मंदसौर: शहर में रोज निकल रहा 80 टन कचरा, दिन भर चलाना पड़ रहें हैं कचरा वाहन

 

तेजी से स्वच्छ हो रहा है मंदसौर 2021



दीपावली के पर्व पर लोगों ने अपने घरों की सफाई की है। अब प्रशासन भी तेजी से मंदसौर शहर की सफाई में लग गया है। प्रशासन ने दावा किया है कि जल्द ही मंदसौर शहर को स्वच्छ किया जाएगा। इसके लिए शहर में तेजी से वाहन चला दिए गए हैं। दीपावली के त्योहार के कारण सभी अपने घरों में सफाई करते हैं जिसके कारण फिलहाल शहर में रोजाना बड़ी मात्रा में कचरा निकल रहा है। नगर पालिका को दिन भर कचरा वाहन चलाने पड़ रहे हैं। नगरपालिका शहर में हर घर के दरवाजे पर जाकर कचरा इकट्ठा कर रही है। दीपावली में शहर में अधिक कचरा होने के कारण नगर पालिका ने 35 से अधिक कचरा वाहन चला रखे हैं जो दिन भर कचरा जमा कर रहे हैं।




शहर में रोज निकल रहा है बड़ी मात्रा में कचरा




नगर पालिका ने शहर में कचरा इकट्ठा करने के लिए शहर में 40 लोगों से अधिक की टीम, तीन डंपर और ट्रैक्टर ट्राली लगा रखी है फिर भी यह ओवर लोड होकर कचरा ले जा रहे हैं। दीपावली होने के कारण पिछले 3 दिनों से शहर में रोजाना 4 गुना अधिक कचरा निकल रहा है। नगर पालिका स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय ने कहा है कि शहर के सभी कचरे को तेजी से ट्रेचिंग ग्राउंड पर ले जाया जा रहा है। नगरपालिका कर्मचारी भी शहर को स्वच्छ करने के लिए दिन रात प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल रोजाना शहर से 80 टन कचरा बाहर निकाला जा रहा है जबकि एक सामान्य दिनों में रोजाना 30 टन कचरा ही निकलता है।




रोजाना वाहनों को शहर में तीन चार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं




नापा स्वास्थ्य अधिकारी के जी उपाध्याय ने कहा कि अधिक कचरा निकलने के कारण कचरा वाहनों को रोजाना शहर में तीन से चार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। पूरे शहर में लगभग 35 वाहन घर से कचरा इकट्ठा कर रहे हैं। दिन में 4 चक्कर लगाने पर भी वाहनों को ओवरलोड कचरा भरकर ही ट्रेचिंग ग्राउंड पर जाना पड़ रहा है। नगर पालिका ने भी शहर को स्वच्छ करने के लिए कार्य तेज कर दिया है। जल्द ही पूरे शहर को स्वच्छ कर दिया जाएगा ताकि डेंगू जैसी घातक बीमारी और आगे नहीं बढे। मंदसौर में इस बार डेंगू ने रिकॉर्ड बना लिया है और इसी से सबक लेते हुए नगरपालिका शहर को स्वच्छ कर रही है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ