सावधान: डिलीट हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट, नहीं उठाएं गलत फायदा, इन बातों का रखें ध्यान

 

Whatsapp account ho sakta h banned 2021



देश में व्हाट्सएप एक सरल और बेहतर ऐप है जिसमें लोग अपना व्यवसाय, रिश्तेदारी और दोस्ती सभी चला रहे हैं। व्हाट्सएप को लोगों का कार्य सरल करने के लिए बनाया गया था लेकिन कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए इसका गलत फायदा उठा रहे हैं इसीलिए व्हाट्सएप में अब गलत फायदा उठाने वालों के लिए सतर्कता अपना ही है और अब जो भी व्हाट्सएप यूजर इसका गलत इस्तेमाल करेगा उसका व्हाट्सएप अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो सकता है। व्हाट्सएप आपके अकाउंट को भी बहन कर सकता है अगर आपने नियम के विरुद्ध कार्य किया हो तो इसलिए आपको व्हाट्सएप चलाने के तौर-तरीके मालूम होना आवश्यक है।



व्हाट्सएप आपको सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है



व्हाट्सएप अपने यूजर्स को सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और अपनी प्राइवेसी बढ़ाता जा रहा है। नियमों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स पर भी व्हाट्सएप ने कार्यवाही की है। व्हाट्सएप ने देश में 20 लाख से अधिक अकाउंट बंद कर दिए हैं क्योंकि उन्होंने व्हाट्सएप के नियमों का उल्लंघन किया है। व्हाट्सएप में अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट में 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक अकाउंट पर बैन लगाया था। व्हाट्सएप आपके अकाउंट को भी कभी भी बैन कर सकता है। अगर आप खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।



कंपनी द्वारा दिए गए व्हाट्सएप का ही करें इस्तेमाल



देश में और विदेश में व्हाट्सएप एक प्रसिद्ध मैसेजिंग एप बन गया है इसीलिए इसके थर्ड पार्टी एफबी बहुत सारे आ चुके हैं जैसे एफएम व्हाट्सएप, जीबी व्हाट्सएप, प्रो व्हाट्सएप और व्हाट्सएप प्लस के मॉडिफाइड ऐप आसानी से प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं लेकिन यह सभी ऐप रियल व्हाट्सएप के टर्म एंड कंडीशन के विरुद्ध है। मॉडिफाइड ऐप आपको तरह-तरह के ऊपर जरूर देते हैं लेकिन इनमें आपके अकाउंट को खतरा हो सकता है क्योंकि यह कभी भी बिना बताए आपके अकाउंट को बैन कर सकते हैं।



बिना मतलब के किसी को नहीं करें मैसेज




आप किसी नए कांटेक्ट को डराने या धमकाने के लिए मैसेज करते हो तो सामने वाला आपको ब्लॉक या आपकी शिकायत कर देता है। अगर आप यूजर्स के सहमति के बिना उस पर प्राइवेट चैट या ब्रॉडकास्ट बनाकर मैसेज करते हो तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन भी कर सकता है। दूसरे की सहमति के बिना ही किसी को ग्रुप में जोड़ने और बाकी इस प्रकार की सभी क्रियाओं पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।



आपका अकाउंट बैन हो जाए तो क्या करें



अगर कभी भी आपका व्हाट्सएप अकाउंट बंद हो गया है या कंपनी द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप इसके लिए कंपनी को आवेदन कर सकते हैं और दोबारा अपना अकाउंट चला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको 1 दिन का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि कंपनी आपकी इंफॉर्मेशन को दोबारा देखकर तय करेगी कि आपको भविष्य में व्हाट्सएप चलाना सही है या भविष्य में आपको प्रतिबंधित ही रहना चाहिए। उसके बाद व्हाट्सएप आपके अकाउंट को दोबारा खोल सकता है। आपको बस इन बातों का ध्यान रखना है कि कोई सा भी कार्य व्हाट्सएप के टर्म्स एंड कंडीशन के विरुद्ध नहीं करें।










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ