इसी महीने कर दिए जाएंगे किसानों को अफीम पट्टे वितरण, अफीम नीति घोषित होने के बाद विभाग ने शुरू की तैयारियां

अफीम पट्टे वितरण की तैयारियां शुरू 2021



अफीम नीति 2021 घोषित होने के बाद विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। केंद्र मंत्रालय द्वारा मंगलवार को अफीम नीति 2021-22 घोषित कर दी गई थी। अफीम नीति 2021 घोषित होने के अगले दिन से ही नारकोटिक्स विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी थी। पट्टा वितरण के लिए मंत्रालय के आदेश के बाद नारकोटिक्स विभाग ने फैसला लिया है कि सभी अफीम किसानों को इसी महीने पट्टे वितरण कर दिए जाएंगे। इसी को देखते हुए सभी खंडों में पट्टा वितरण से पहले की जाने वाली तैयारियां तेजी से नारकोटिक्स विभाग द्वारा की जा रही है। अफीम नीति 2021 घोषित होने के बाद नारकोटिक्स विभाग में 24 घंटे कार्य चल रहा है।

कई किसान अपने दस्तावेज लेकर नारकोटिक्स कार्यालय पहुंच गए

अफीम नीति 2021 घोषित होने के बाद कई किसान अपने दस्तावेजों को लेकर नारकोटिक्स कार्यालय पहुंच गए। नारकोटिक्स अधिकारी भी जरूरी कार्यों में जुट गए हैं। कुछ किसान अफीम नीति 2021 से आक्रोशित होकर इसका विरोध कर रहे हैं। कुछ किसानों से जानकारी मिली है कि अफीम नीति 2021 अब तक की सबसे खराब नीति घोषित हुई है। किसान चाहते थे कि मार्फिन व्यवस्था को बंद कर दिया जाए और गाड़ता के हिसाब से पट्टे वितरित कर दिए जाए। नहीं अफीम नीति के अनुसार उन किसानों को ही पटा दिया जाएगा जिन्होंने प्रति हैक्टेयर 4.2 किलोग्राम की औसत मार्फिन दी है।

पिछले साल भी इसी आधार पर किसानों को पट्टे दिए गए थे

पिछले वर्ष अभी किसानों को मार्फिन औसत के आधार पर पट्टे दिए गए थे और इस पर किसानों ने उदासी जताई थी लेकिन फिर भी इस वर्ष मार्फिन के हिसाब से ही लाइसेंस दिए गए हैं। अफीम नीति 2021 घोषित होने के बाद अधिकांश किसान नाराज है। किसानों को अफीम नीति 2021 पूरी तरीके से घटिया लग रही है। वहीं दूसरी तरफ अफीम नीति 2021 घोषित होने के बाद नारकोटिक्स कार्यालय के तीनों खंडों में पट्टे वितरण से पहले ही अधिकारी काम में जुट गए हैं।इस दौरान बहुत सारे किसान भी अपना दस्तावेज लेकर कार्यालय पहुंचे। नारकोटिक्स विभाग मंत्रालय के आदेश के आधार पर तैयारी कर रहा है। आदेश मिलते ही पट्टे वितरण का कार्य शुरू हो जाएगा। जिले के 40 हजार किसानों को पट्टे वितरण किए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ