दामों में बढ़ोतरी ने काजू बादाम को आम लोगों से कर दिया दूर, क्यों बढ़ रहे हैं बादाम के दाम, जानिए वर्तमान के भाव

 

Dry fruits Rates Madhya Pradesh



अफगानिस्तान में चल रही तालिबान की दहशत गर्दी और अफ्रीकी देशों में फसल खराब होने के कारण उत्पाद और आयात होने से ड्राई फुट के दामों में अचानक से उछाल आ गया है। इसके कारण आमजन ने ड्राई फूड से दूरी बना ली और सेहत के लिए इसके सेवन से भी फिलहाल तौबा कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहे घटनाक्रम का सीधे तौर पर दामों पर असर आया है और दामों में महंगाई की नहीं तालिबान की आग लगी हुई है। अफगान की रिंग से लेकर कैलिफोर्निया की बादाम अभी बाजार में नहीं आ रही है और इसी कारण इसके दाम में बढ़ोतरी हो गई है। कोविड-19 बाद से लगातार महंगाई की मार झेल रही आम जनता पर ड्राई फुट ने भी आर्थिक दबाव बढ़ा दिया है।




सबसे अधिक काजू, बादाम और अंजीर की बिक्री होती है



ड्राई फ्रूट्स में से सबसे अधिक लोगों को काजू, बादाम, अंजीर और अखरोट पसंद आती है। इसीलिए इनकी बिक्री सबसे अधिक होती है। इसके अलावा पिस्ता से लेकर दाक सहित बड़ी तादाद में ड्राई फुट की लंबी सूची है, लेकिन इनकी बिक्री शहर सहित जिले के बाजार में सबसे अधिक होती है। लेकिन दामों में आए उछाल और लगातार दामों के बढ़ने के कारण इसकी बिक्री भी कम हो रही है। आम लोगों ने महंगे दामों के ड्राई फूड से सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए तोबा कर लिया है। पहले ही कोरोना के चलते गैस सिलेंडर से लेकर पेट्रोल डीजल और खाद्य तेल से लेकर दालों की कीमतें बढ़ गई थी।




क्यों बढ़ रहें है लगातार काजू बादाम के दाम



उत्पादक कम होने और आया कि नहीं होने के कारण दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बादाम में 300 से ₹400 की तेजी आ गई है। 10 से ₹1100 किलो तक बाजार में बादाम मिल रही है। वहीं अंजीर में डेड सो रुपए की तेजी है और ₹1100  प्रति किलो के दाम चल रहे हैं। अफगानिस्तान से ही हींग भी आती है जो अभी नहीं आ रही है। ऐसे में तेजी का दौर जारी है और अभी दाम में और उछाल आने की संभावना है।₹50 से लेकर एक्स ₹80 प्रति 10 ग्राम तक की हींग बाजार में मिल रही है। वहीं काजू में डेढ़ सौ रुपए तक की तेजी आई है और ₹850 प्रति किलो के पार भाव पहुंच गए हैं। चलिए जानते हैं दो मुख्य कारण हैं जिनसे काजू बदाम के दाम बढ़ रहे हैं।




1- तालिबानी घटनाक्रम से बढ़े दाम



शहर के किराना व्यापारियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से काजू, बादाम से लेकर अंजीर, अखरोट, दाख के साथ हींग के दामों में तेजी का दौर लगातार जारी है। अफगानिस्तान में चल रहे तालिबान के घटनाक्रम के साथ ही अरब देशों से आयात अभी नहीं हो रहा है। इसी कारण ड्राई फूड के दामों में लगातार तेजी का दौर जारी है। वही कैलिफोर्निया के साथ अफ्रीका के शहरों से बादाम का आयात होता है, लेकिन उस क्षेत्र में फसल खराब होने से उनका उत्पाद नहीं हो पाया है।




2- फसल खराब होने से उछले दाम



कैलिफोर्निया से बादाम आती है। वहां फसल खराब होने के कारण उत्पाद ही नहीं हुआ तो आयात कम हो रहा है। इसीलिए बादाम के दाम में अत्यधिक तेजी है तो वहीं अफगानिस्तान में तालिबान घटनाक्रम के चलते अरब देशों से सूखे मेवों से जुड़ी सभी चीजों के आयात बंद होने से हींग सहित सभी के दाम में तेजी आई है। आने वाले दिनों में और भी तेजी आने की संभावना है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ