मंदसौर के तस्कर: भानपुरा में पुलिस ने दो मुहां सांप सेंड बोआ की तस्करी करते हुए एक युवक को पकड़ा

 




मंदसौर के भानपुरा में एक युवक को वन विभाग अभ्यारण गांधी सागर ने दो मुंह वाले सांप की तस्करी करते हुए पकड़ा है। युवक अपनी मोटरसाइकिल से दो मुंह के सांप को ले जा रहा था और वन विभाग अभ्यारण ने उसे अवैध रूप से परिवहन करने पर युवक के घर से उक्त सांप और बाइक जप्त कर युवक को गिरफ्तार कर वन्य प्राणी अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया है। भानपुरा में अधिक जंगली क्षैत्र होने के कारण यहां पर सांप और वन्य प्राणियों की तस्करी अधिक होती है।इसी कारण यहां आएं दिनों तस्करी के मामले सामने आते रहते हैं।



जीवित दो मुंह वाले सांप को बाइक पर ले जा रहे थे आरोपी



वन परीक्षेत्र अधिकारी अभ्यारण गांधी सागर पन्नालाल रायकंवार ने बताया कि 25 सितंबर को संरक्षित क्षेत्र अभ्यारण गांधी सागर से वन्य प्राणी दो मुहा सांप सेंड बोआ का अवैध रूप से मोटरसाइकिल MP 14 MJ 4970 से आरोपी अजय पिता प्रभु लाल उम्र 42 वर्ष निवासी गांधी नगर नंबर 3 के घर से दो मुंह वाला सांप जीवित अवस्था में और उसकी मोटरसाइकिल के साथ युवक को गिरफ्तार किया गया है।वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत वन अपराध में प्रकरण दर्ज किया गया है।


जब्त किया गया सांप विलुप्त हो चुका है



जप्त किया गया सांप विलुप्त प्रजाति का है।उक्त कार्यवाही वन मंडल अधिकारी आदर्श श्री वास्तव एवं अधीक्षक अभ्यारण गांधी सागर एस के आटोदे के मार्गदर्शन में की गई। अधिकारियों ने कहा है कि जिस प्रजाति के सांप को गिरफ्त किया गया है वह प्रजाति विलुप्त हो चुकी है। इन सांपों की प्रजाति अभी संकट में है और बचे कुचे सांप को भी तस्कर जिंदा नहीं छोड़ रहे हैं। प्राणियों के तस्करों ने भी दूर-दूर तक अपनी पहचान बना रखी है और इसके बदले में उन्हें ढेर सारे पैसे भी मिलते हैं। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछताछ की जा रही है। इसके जरिए इनके पूरे समूह को पकड़ा जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ