मंदसौर के बेसिक माउंटेनियर जितेन्द्र और जेनीश ने 12 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगा, मंदसौर का नाम किया रोशन




मंदसौर के दो युवाओं ने एक बार फिर मंदसौर का नाम रोशन किया है। मंदसौर के बेसिक माउंटेनियर एवं एनसीसी टूप कमांडर जितैन्द कनौजिया एवं बेसिक माउंटेनियर जेनीश बरडिया का चयन राष्ट्रीय स्तरीय टेकिंग ग्राउंड कोर्स के लिए हुआ था। यह कोर्स भारत सरकार द्वारा अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण संस्थान मनाली द्वारा यह ट्रेनिंग सिरमौर जिले में नोहराधार में आयोजित की गई। नोहराधार में आयोजित की गई चुर्धार 12। हजार फीट हाइट पिकट समिट किया।



ट्रेनिंग में क्या क्या प्रदान किया गया



जिले में शिमला जिले में टेकिंग समाप्त की यह पूरी ट्रेनिंग डायरेक्टर अनिरूद्ध चौहान, अल्टीपिष्ट के नेतृत्व में हुई। इस दौरान पंकज चौहान और गौरव चौहान द्वारा ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग के दौरान 90 किमी पैदल ट्रेकिंग 35 किलो वजन के साथ नाइट हाइकिंग, राक क्लाइंबिंग, रेपलिंग, जुमारिंग व रेस्क्यू रैपलिंग और रेस्क्यू ऑपरेशन जैसी ट्रेनिंग प्रदान की गई। ट्रेनिंग में मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से तरह-तरह के प्रतिभागियों ने भाग लिया।



12 हजार फीट पर लहराया तिरंगा



3 राज्यों के 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को ट्रेनिंग के दौरान यह बताया गया कि जंगल में कैसे रहा जाता है। हम बिना भोजन के भी अगर पर्वतों पर रहते हैं तो हमें किस प्रकार से और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।इन सबका प्रशिक्षण किया गया। पूरे टेक के चलते 16 सितंबर को दोपहर 1 बजे 12 हजार फीट की ऊंचाई पर कनौजिया एवं जेनीश ने अपनी टीम के साथ तिरंगा लहराया। 19 सितंबर को पूरी टीम नारकंडा पहुंची। वहां पर डायरेक्टर अनिरूद्ध चौहान द्वारा सभी प्रतिभागियों को बेच प्रदान कर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ