प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021: सरकार से कोई भी ले सकता है 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन, जानिए कैसे

 

Pradhanmantri mudra loan Yojana 2021 



अगर आप भी किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको पैसों की जरूरत है तो prime minister Narendra Modi ने Pradhanmantri mudra loan Yojana चालू की है जिसके अंतर्गत आप loan लेना चाहते हैं तो आसानी के साथ 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन आराम से ले सकते हैं। आज हम आपको इस योजना के बारे में बताने वाले हैं कि अगर आपको सरकार से लोन लेना है तो आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है और लोन लेने के लिए आपको कहां पर और क्या करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में।




प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना/ Pradhanmantri mudra loan Yojana क्या है



प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत छोटे व्यापारियों और उद्योगों को कामकाजी मुद्रा के तौर पर वित्तीय सहायता दी जाती है। इसे PMY के नाम से भी जाना जाता है। कुछ व्यापारियों को अपना व्यापार चलाने के लिए या उद्योग का विस्तार करने के लिए लोन लेने में काफी परेशानी आती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह योजना चलाई गई है। इसके अंतर्गत आप अपना नया उद्योग या पहले से चल रहे उद्योग का विस्तार करने के लिए सरकार से आसानी से लोन ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको ₹1000000 तक का लोन दिया जाएगा जिसे आप किसी भी बैंक से ले सकते हैं।



मुद्रा योजना में कितने प्रकार के लोन होते हैं



1-शिशु लोन


शिशु लोन के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹50000 तक का लोन दिया जाएगा। यह लोग उन लोगों के लिए रखा गया है जो बिल्कुल गरीब है और उनके पास पैसे चुकाने का कोई संसाधन नहीं है। शिशु लोन उन लोगों को दिया जाएगा जो पहली बार अपना कारोबार शुरू कर रहे हैं और कारोबार के लिए कम पैसों की जरूरत है तो उसे शिशु लोन के अंतर्गत ₹50000 तक लोन दिया जाएगा।



2-किशोर लोन


यह लोन उन लोगों के लिए है जो अपना पुराना उद्योग विस्तार करना चाहते हैं। इसके तहत आप ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन ले सकते हैं। किशोर लोन उन्हीं लोगों को स्वीकृत किया जाता है जो पहले से अपना कारोबार चला रहे हैं लेकिन उनको अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए वित्तीय लोन की जरूरत है। अगर आप भी अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो आसानी से ₹500000 तक का लोन ले सकते हैं।


3-तरुण लोन


तरुण लोन की बात की जाए तो यह कारोबार भी उन लोगों के लिए है जिनका पहले से ही बड़ा कारोबार चल रहा है लेकिन उनको किसी कारणवश आर्थिक मदद की जरूरत है। ऐसे में वह सरकार से 500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं।



कितने समय में वापिस चुकाना होता है पैसा



अगर आपने शिशु लोन लिया है तो उसके लिए आपको 5 साल तक का समय दिया जाएगा जिसमें आपको जितना लोन लिया है वह बैंक को देने पड़ेंगे। अगर आपको लोन चुकाने के लिए और अधिक समय की जरूरत है है तो भी आपको समय दे दिया जाएगा लेकिन उसके बाद बैंक आप पर ब्याज लगाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले मुद्रा लोन पर सरकार किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं देती है। अगर आपको इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो ऑफिस के टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 पर कांटेक्ट करके जानकारी ले सकते हैं। किशोर लोन और तरुण लोन की समय तिथि आपके कारोबार और इनकम को देख कर की जाती है। लोन सही समय पर नहीं चुकाने से आप पर न्यूनतम 10 से 12% ब्याज लग सकता है।



इसके लिए अप्लाई कैसे करें



अगर आप भी सरकार से मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने दस्तावेज लेकर किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं बस आपको यह देखना होगा कि किस बैंक का ब्याज दर कितना है। सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना है और वहां जाकर बैंक मैनेजर से मुलाकात करेंगे। उसके बाद मैनेजर आप से लोन के बारे में पूछेगा। आपको जिस प्रकार का लोन लेना है आप बैंक मैनेजर से बता देना। उसके बाद मैंनेजर आपको लोन के हिसाब से दस्तावेज बताएगा। आपको वह दस्तावेज मैनेजर को बताने होंगे। आपको अगर एक मशीन लेनी है तो उसके बारे में सारी जानकारी आपको बैंक को देनी पड़ेगी। इसी प्रकार से बैंक द्वारा मांगी गई सभी जानकारी आपको प्रदान करनी पड़ेगी उसके बाद आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।


अगर आप भी अपना नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो लोगों से ब्याज पर पैसे नहीं लेकर आप बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ