प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021: अपने खेत में फव्वारा और पाइप लाइन लगाने पर इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी दी जाएगी

 Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2021



किसानों के फायदे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना चालू की है जिसमें अगर किसान अपने खेत में पाइप लाइन और हमारे लगाना चाहते हैं तो उन्हें जमीन के हिसाब से सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना है जिसमें सभी प्रकार के किसानों को उनकी जमीन के हिसाब से पाइपलाइन और हमारे के लिए सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप भी एक किसान ने और आपने अभी तक फव्वारे और पाइप नहीं खरीदे हैं तो इस योजना का अवश्य लाभ उठाएं। किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने यह योजना शुरू की है। चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में सब कुछ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhanmantri krishi sinchai Yojana) क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा चलाई गई कृषि सिंचाई योजना मुख्य उद्देश्य रखा गया है कि फील्डस्तर में सिंचाई के निवेश को बढ़ाना है और खेतों में ही जल को इस्तेमाल करने की दक्षता बढ़ाना है जिससे पानी का अपव्यय कम होगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में यह भी लक्ष्य रखा गया है कि सुनिश्चित सिंचाई करने के साथ कृषि क्षेत्र का विस्तार करना है। जल संकट का सामना नहीं करना पड़े इसलिए जल संरक्षण, भूजल पुनर्भरण और जलाशय से पुनर्भरण करना। हमारे पास जितना जल्द है उसकी उपलब्धि के अनुसार फसलों का चयन एवं आधुनिक सिंचाई प्रणाली, एवं माइक्रो सिंचाई प्रणाली (बूंद एवं छिड़काव) को लागू करना।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के घटक क्या है

1-त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम ( accelerated irrigation benefits programme)

2-हर खेत को पानी (Har khet ko pani)

3-प्रति बूंद अधिक फसल  (more crop per drop)

4-पनधारा विकास (watershed development)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के प्रमुख बिंदु

आम बजट 2018-19 में सिंचाई के लिए ₹2600 करोड़ का आवंटन किया गया। कृषि जलवायु की दशाओं और पानी की उपलब्धता के आधार पर जिला और राज्य स्तरीय योजनाएं बनाई गई। योजना में यह तय किया गया कि केंद्र सरकार 75% और राज्य सरकार 25% अनुदान देगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र और पर्वतीय राज्यों में केंद्र का अनुदान 90% रहेगा।

किसान कैसे कर सकते हैं इसके लिए अप्लाई



अगर कोई इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसे किसी इंटरनेट माध्यम की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास घर पर मोबाइल या कंप्यूटर है तो आप अपने घर पर ही आवेदन कर सकते हैं और अगर नहीं है तो किसी ऑनलाइन की दुकान पर जाकर आप यह आवेदन भर सकते हैं। इसमें आपको अपने मोबाइल में गूगल पर उद्यानिकी विभाग सर्च करना होगा उसके बाद पहली वेबसाइट पर जाना होगा। वह पेज खुलते ही आपको महत्वपूर्ण सूचना दी जाएगी उसके बाद उसमें सभी प्रकार की आर्थिक मदद आपको बताई जाएगी। इसमें आपको अलग-अलग अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। इसी बैटरी और आपके अप्लाई करने का option दिखाई देगा जिस पर click करके आप अप्लाई कर सकते हैं। उसमें आधार कार्ड सहित सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आपके पास कितनी जमीन है वह भी उसमें डालना पड़ेगा। उसके हिसाब से आपको फायदा मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ