सारथी परिवहन वेबसाइट में किया गया सुधार: अब आप घर बैठे ही बना सकते हैं अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए घर बैठे लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया

 



देश में लगभग हर घर में एक ना एक वाहन अवश्य होता है लेकिन लोग वाहन लाने के बाद उसका लाइसेंस कई सालों तक नहीं बनाते हैं और इसी कारण कुछ रास्तों में पुलिस भी आपको वाहन रोकती हुई दिखाई देती होगी। लोगों द्वारा लाइसेंस नहीं बनाने का कारण उसकी प्रक्रिया है जिसमें लोगों को बार-बार आना जाना पड़ता है और इसकी फीस भी बहुत लगती है। इसलिए लोग बिना लाइसेंस की गाड़ी चलाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को आसान करने के लिए सार्थी परिवहन वेबसाइट में सुधार का निर्णय लिया है जिसमें आप घर बैठे अपना लाइसेंस बना सकते हैं।



घर बैठे बन जाएगा आपका लाइसेंस



परिवहन विभाग द्वारा अब एक ऐसी सुविधा चालू की गई है जिसमें आप अपने घर बैठे अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं। विभाग ने लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में सुधार किया है। यह सुधार जिला परिवहन कार्यालय पर अधिकारी रीना किराडे के द्वारा किया गया। अब प्रदेश और जिले के सभी लोग अपने घर पर बैठे बैठे हैं अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं। पहले लोगों को लाइसेंस बनाने के लिए अधिक पैसे देने पड़ते थे लेकिन अब सरकारी मूल्य पर ही आपका लाइसेंस बन जाएगा। परिवहन विभाग में 6 महीने बाद प्रक्रिया का शुभारंभ कर दिया है। अब जिसको भी अपना लर्निंग लाइसेंस बनाना है उसे अपने ही मोबाइल या लैपटॉप में सरकारी वेबसाइट सारथी को लॉगइन करना पड़ेगा उसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।



लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया



आपको सबसे पहले अपने डिवाइस में सारथी वेबसाइट को लॉगइन करना है और उसके बाद उसे ओपन कर लेना है। ओपन करने के बाद वहां पर लर्निंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है और अपने मोबाइल नंबर डालने हैं। उसके बाद आपको ओटीपी डालने हैं और ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन खुल जाएगा। आपका आवेदन खुलने के बाद उसने आपको अपनी सही इंफॉर्मेशन भरनी होगी जिसमें आपके नाम मोबाइल नंबर और स्थाई पते के अलावा वाहन नंबर और उसकी केटेगरी पूछी जाएगी। आवेदन में कुल 20 प्रश्न होंगे जिसके आपको उत्तर देकर आवेदन को सबमिट करना पड़ेगा। आवेदन पास होते ही आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा।

Website link - Sarthi Sarvice 


लाइसेंस के लिए क्या-क्या जरूरी है



अगर आप ऑनलाइन घर बैठे अपना लाइसेंस बना रहे हैं तो आपका आधार कार्ड आपके चालू मोबाइल नंबर से लिंक होना बहुत जरूरी है वरना आप आगे की प्रोसेस नहीं कर पाओगे। अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप आसानी से अपना लाइसेंस बना सकते हैं और लाइसेंस बनने के बाद आप उसे किसी भी ऑनलाइन दुकान पर जाकर प्रिंट निकलवा सकते हैं या लाइसेंस का पीडीएफ अपने ही फोन में डाउनलोड करके रख सकते हैं। मंदसौर में परिवहन विभाग द्वारा इसी योजना के अंतर्गत 2 लोगों को कार्यालय पर बुलाकर लाइसेंस दिया गया। वेबसाइट और प्रक्रिया में सुधार करने के बाद अब लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आसान हो गई है। अगर आपने भी अभी तक लाइसेंस नहीं बनाया है तो आप ऑनलाइन बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ