अगर आपका मोबाइल बारिश में भीग गया हो तो क्या करना चाहिए,सबसे पहले उसे तुरंत बंद कर दे, उसके बाद उसके साथ छेड़छाड़ नहीं करे और इन स्टेप्स को फोलो करें

 



अगर आप भी बड़े बड़े और महंगे महंगे मोबाइल फोन चलाने में रुचि रखते हैं और आप महंगे मोबाइल खरीद लेते हैं तो भी उसमें एक डर हमेशा बना रहता है जोकि मोबाइल का पानी में भीगने का डर होता है। आप चाहे कितना भी महंगा फोन ले लीजिए अगर वह पानी में गिर जाता है तो उसमें अवश्य ही कुछ ना कुछ खराबी आ जाती है। हालांकि मोबाइल फोन आसानी से खराब नहीं होते हैं और नाही अधिक भीगते है लेकिन बारिश के मौसम में मोबाइल भीगने का डर हमेशा बना रहता है। इसी से बचने के लिए हम मोबाइल को घर पर ही रख देते हैं या अपने साथ पॉलीथिन लेकर निकलते हैं ताकि बारिश आने पर उसे पानी से बचाया जा सके लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारा मोबाइल फोन पानी में गीला हो जाता है। आपके साथ भी कभी-कभी ऐसा हुआ होगा या आने वाले समय में हो सकता है इसलिए फोन पानी में गिरा होने पर घबराना नहीं है और अपने दिमाग से कोई भी होशियारी नहीं लगानी है।



मोबाइल गीला होने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए



अगर आपके मोबाइल फोन के अंदर पानी चला गया है तो आपको उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। सबसे अच्छी समझदारी यही होगी कि आप उसे तुरंत बंद कर दे वरना अगर आप फोन को चालू रखेंगे और उसमें देखेंगे कि पानी घुसने पर मोबाइल चल रहा है या नहीं तो उसमें पानी और मोबाइल चालू होने की वजह से मोबाइल के अंदर शार्ट सर्किट भी हो सकता है जिससे फोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है। आपको उसे पानी पर जाने के बाद बिल्कुल भी चालू नहीं रखना है और ना ही उसमें छेड़खानी करनी है। वरना आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपका महंगा फोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है इसलिए फोन में पानी घुसते ही उसे बंद कर दे।



फोन बंद करने के बाद क्या करें



अगर आपने फोन को बंद कर दिया है तो उसके बाद बिना समय निकालें अपने फोन के सभी पार्ट्स को खोलकर अलग अलग रख दें जिसे आप आसानी से और घर पर खोल सकते हैं। जैसे कि अगर आपके पास बटन वाला मोबाइल है तो उसकी बैटरी सिम कार्ड फॉर पीछे का ढक्कन खोलकर किसी भी सूखे कपड़े पर रख दे। आपके पास कोई एंड्राइड मोबाइल है तो भी जितना हो सके उसे खोल दें और उस से अटैच सिम कार्ड और मेमोरी कोड को भी निकाल कर रख ले। अगर आप ऐसा करते हैं तो मोबाइल में होने वाले शॉर्ट सर्किट की संभावना काफी कम हो जाती है जिससे मोबाइल खराब होने का खतरा नहीं रहता है।



एंड्राइड मोबाइल गीला होने पर क्या करें



अगर आपके पास महंगा और एंड्राइड मोबाइल है तो उसमें से आप बैटरी को अलग नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आप उसको पावर ऑफ भी कर देते हैं तो वह एक प्रकार से बैटरी निकालने के समान हो जाएगा और शार्ट सर्किट का खतरा भी कम हो जाएगा। बंद करने के बाद मोबाइल फोन को धीरे धीरे सूखे कपड़े से पूछे और उसे सुखाएं। फोन के सभी सामान अलग-अलग करने के बाद उनको एक एक करके सुखाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको एक ऐसे कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं जो नरम रहता हो और गरम भी रहता हो।



मोबाइल को अंदर से सुखाने के लिए क्या करें




मोबाइल गीला होने पर उसे बाहर से तो आसानी से सुखाया जा सकता है लेकिन मोबाइल के अंदर घुसे पानी को घर पर सुखाना आसान नहीं है क्योंकि हर किसी के पास मोबाइल खोलने के सामान नहीं होते हैं और ना ही मोबाइल से संबंधित जानकारी होती है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यह है कि फोन को बंद करके सूखे चावल में दबा दें और थोड़ी देर के लिए उसी में पड़ा रहने दे क्योंकि चावल तेजी से नमी को खींचते हैं। अगर आप ना थोड़ी देर तक मोबाइल को चावल में रख दिया तो चावल मोबाइल में मौजूद पानी को सोख लेगा और मोबाइल को अंदर से सुखा देगा।



अगर मोबाइल अधिक देर तक पानी में गिर गया हो तो क्या करें 



अधिकतर मामले सामने आते हैं कि मोबाइल पानी में गिरने के कुछ ही देर में पानी से बाहर निकाल लिया जाता है लेकिन कुछ मोबाइल थोड़े लंबे समय के लिए पानी में गिर जाते हैं ऐसे में मोबाइल खराब होने की ज्यादा संभावना होती है इसलिए आपको प्रोसेस तो वही करनी है लेकिन मोबाइल फोन को 1 दिन तक बिल्कुल चालू नहीं करना है और उसे लंबे समय तक चावल में पड़े रहने देना है। जब तक मोबाइल और उसके पार्ट्स सही तरीके से सूख नहीं जाते हैं तब तक आपको मोबाइल फोन को चालू नहीं करना है।



मोबाइल फोन सर्विस सेंटर पर अवश्य दिखाएं



यह सब करने के बाद मोबाइल चालू हो जाएगा और कुछ फोन उसके बाद भी चालू नहीं होते हैं ऐसे में आपको अपने आसपास के शहर में स्थित अपने मोबाइल की कंपनी वाले सर्विस सेंटर पर अपने मोबाइल को अवश्य दिखा देना चाहिए क्योंकि सर्विस सेंटर पर उन्हें हर प्रकार की समस्या का समाधान पता होता है और उनके पास मशीनें भी होती है जिससे वह फोन का कोना कोना चेक कर लेते हैं। अगर आप फोन को सर्विस सेंटर पर दे देते हैं तो वह आपको उसे अवश्य चालू करके दे देंगे। अगर फोन सर्विस सेंटर पर भी चालू नहीं होता है तो वह आपको आफर देते हैं कि वह आपसे पुराना फोन लेकर आपको नया फोन दे देंगे इसके बदले में वह आपसे थोड़े पैसे जरूर लेंगे लेकिन आपको फायदा ही होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ