हाल ए मौसम: प्रदेश में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, कई जिलों में पहली बार हुई इतनी तेज बारिश

 

MANDSAUR mosam ki khabar



प्रदेश में फिर एक बार मानसून ने दस्तक दे दी हैं। किसानों को इसका कब से इंतजार था क्योंकि बारिश के मौसम में कम बारिश हुई थी।कुछ दिनों पहले भी बारिश की उम्मीद के साथ बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम सक्रिय हुआ था लेकिन वह अचानक बदलाव के कारण राजस्थान और हरियाणा शिफ्ट हो गया था। उसके बाद मौसम वैज्ञानिकों ने कहा था कि अब मध्यप्रदेश में शायद ही बारिश होगी और कुछ दिनों बाद फिर से खबर मिली कि बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बन रहा है। इसी बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर के कारण मानसून ध्वनि का नीचे आ गई है और इसी से मध्यप्रदेश में तेज बारिश होने लगी है। मानसून सिस्टम और द्रोणिका नीचे आने की वजह से प्रदेश में नमी भरी हवाएं चलने लगी है।



1 सप्ताह तक सक्रिय रहेगा प्रदेश में मानसून



बंगाल की खाड़ी में बने इस सिस्टम से अब 1 सप्ताह तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा और बारिश होती रहेगी। मानसून का यह दौर प्रदेश में रविवार से शुरू हुआ और बुधवार तक प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की बौछारें आई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी चार-पांच दिन और प्रदेश के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के विदिशा ,सागर, बेतूल ,छिंदवाड़ा और बालाघाट जिलों में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल में एक ही दिन में 2 इंच बारिश दर्ज की गई। इसी के साथ मंडला, खरगोन, रीवा , होशंगाबाद और रतलाम में भी पानी बरसा।



मंदसौर और नीमच जिले के कई इलाकों में हुई तेज बारिश



मंदसौर और नीमच जिले में भी मंगलवार से कई इलाकों में तेज बारिश हुई। कुछ इलाकों में इतनी तेज बारिश हुई कि इससे पहले इतनी बारिश वहां दर्ज नहीं हुई थी। मंदसौर में भी रविवार से बारिश का दौर जारी रहा है। इस बारिश ने किसानों की लाइन को सुधार दिया है क्योंकि किसान ऐसी बारिश का कब से इंतजार कर रहे थे लेकिन पहले आसमान में बादल मंडराते थे और फिर चले जाते थे लेकिन मंगलवार को हुई तेज बारिश ने किसानों को राहत प्रदान कर दी है। मंदसौर और नीमच जिले के गांव में प्याज की खेती का दौर तेजी से चल रहा है। इसी कारण किसानों को बारिश की जरूरत थी और अब बारिश हो गई है। विभाग द्वारा जानकारी दी गई है कि अगले रविवार तक जिले में बारिश का दौर जारी रहेगा।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ