मंदसौर: प्रशासन ने व्यापारियों को पकड़ने के लिए अपनाया फिल्मी तरीका, अधिक दाम लेने पर व्यापारियों पर की सख्त कार्यवाही, खाद के गोदामों पर लगाए ताले

 



मंदसौर जिले की खाद की दुकानों पर किसानों से अधिक पैसे लेने की शिकायत सामने आ रही है। शिकायतों का समाधान करने के लिए प्रशासन ने एक नया तरीका अपनाया है। पुलिस ने दुकानदारों के पकड़ने के लिए फिल्मी स्टाइल में कार्य किया है जिसमें पुलिस वालों ने अपने ही किसानों को दुकानों पर खाद लेने के लिए भेजा और खाद के अधिक दाम लेने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही की है। प्रशासन ने हर दुकान से यूरिया और अन्य प्रकार के खाद्य की खरीदी करवाई। उसके बाद प्रशासन ने उन व्यापारियों पर कार्यवाही की है जिन्होंने किसानों से खाद के अधिक रूपए लिए थे।



गोदाम पर ताले लगाए गए और कृषि विभाग को कार्यवाही के निर्देश दिए



प्रशासन ने अधिक पैसे वसूलने वाले व्यापारियों के दुकानों और गोदामों पर ताला लगा दिया। साथ ही कृषि विभाग को कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए गए। दलोदा में भी दुकानों को सील किया गया। दलोदा में नवकार ट्रेडिंग कंपनी, धाकड़ एग्रो, अंबिका एग्रो सहित एक अन्य दुकान पर प्रशासन ने किसानों को खाद खरीदने के लिए भेजा। व्यापारियों ने किसानों से एमआरपी से ज्यादा रुपए लिए। इसके बाद प्रशासन ने व्यापारियों के दुकानों पर ताले लगाए  और चाबियां अधिकारी अपने साथ ले गए। अब दुकानदारों पर सख्त कार्यवाही भी की जाएगी।



व्यापारियों से बेचे गए खाद के पैसे वापस लिए गए



व्यापारियों की दुकान पर ताला लगाने के साथ-साथ व्यापारियों ने जिन जिन को खाद भेजा है और पैसे वसूले हैं अधिकारियों द्वारा उन पैसों को वापस लिया गया है। तहसीलदार ने कृषि विभाग को आगे की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। देर शाम कृषि विभाग के अधिकारी पंचनामा बनाते रहे। दलोदा निवासी किसान लव-कुश पिता बाबूलाल ने बताया कि वह जब यूरिया लेने गया तो उससे₹350 लिए गए। ऐसी कई शिकायतें मिलने पर तहसीलदार ने व्यापारियों पर कार्यवाही की है। कृषि विभाग द्वारा पंचनामा बनाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। तहसीलदार संजय मालवीय, एसडीओपी सौरभ कुमार, पटवारी कुलदीप मकवाना, विकास राठौर, जय सिंह तोमर, स्थानीय पुलिस सहित प्रशासनिक अमला मौजूद था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ