1 दिन में 5 डिग्री बढ़ा तापमान, गर्मी व उमस से लोग बेहाल, वैज्ञानिकों के अनुसार बन रहे हैं अच्छी बारिश के हालात, 4 से 5 दिन रहेगा इसका असर




शहर सहित जिले में शनिवार सुबह से मौसम साफ रहा। इससे गर्मी तेज रही। दोपहर में बूंदाबांदी से उमस का असर और तेज हो गया। एक दिन मैं शहर में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री की वृद्धि हुई है और हालात ऐसे हो रहे हैं कि कूलर और पंखा चलाने पर भी गर्मी का असर कम नहीं हो रहा है। हालांकि शाम 6:00 बजे बाद शहर में बादल छाने लगे। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार झारखंड पर ऊपरी क्षेत्र में बने चक्रवात को आने में समय लग गया है। अभी यह मध्य प्रदेश की तरफ आ रहा है।आज से प्रदेश में समान मानसून फैल जाएगा वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है कि कल से एक हफ्ते तक प्रदेश में एक जैसी बारिश की संभावना जताई जा रही है।


पहले वाला सिस्टम हरियाणा की तरफ खिसक गया था


कुछ दिनों पहले भी खबर आई थी कि अब प्रदेश में अच्छी बारिश होने लगेगी लेकिन समय आने पर बारिश नहीं हुई हो और किसान धोखा खा बैठे। यह कोई झूठी खबर नहीं थी बल्कि बारिश के लिए सिस्टम एक्टिव तो हुआ था लेकिन वह हरियाणा और उत्तर प्रदेश की तरफ खिसक गया जिसके कारण प्रदेश में बारिश नहीं हुई लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार अभी एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है जो कल से पूरे प्रदेश में उम्मीद भरी बारिश करेगा और फसलों के लिए जीवनदान साबित होगा। आज भी प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है।


इस वर्ष उम्मीद से कम बारिश हुई है


पिछले 2 वर्षों का आंकड़ा देखा जाए तो उन वर्षों में किसानों की सोयाबीन की फसल अधिक पानी गिरने के कारण खराब हो गई थी। पिछले 2 वर्षों में कितना पानी गिरा था कि किसानों को अपने स्वयं खेत से काटकर बाहर जाने का समय भी नहीं मिला इसलिए किसानों ने सोचा कि इस वर्ष भी उतनी ही बारिश होगी और किसानों ने अपना सोयाबीन का बीज बदल लिया जो अधिक बारिश और लंबे समय के बाद पकता है लेकिन इस वर्ष तो उम्मीद का उल्टा ही हो रहा है। आसमान में बादल छा जाते हैं लेकिन बारिश नहीं होती है और किसान उम्मीद भरी आंखों से आसमान की ओर देखते रह जाते हैं। बारिश का आधा सीजन होने को आया है लेकिन अभी तक कुआं में पानी का लेवल पर नहीं आया है। अब प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। कल से सिस्टम मध्यप्रदेश पर अच्छी बारिश कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ