सरकार को नहीं बतानी पड़ेगी घर में रखे सोने की जानकारी, गोल्ड एमनेस्टी स्कीम पर वित्त मंत्रालय ने लिया फैसला

 



वित्त मंत्रालय से गोल्ड स्कीम पर खबर आ रही है कि अब आपको अपने घर में रखें सोने की जानकारी सरकार को नहीं देनी पड़ेगी‌ यह बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने ऐसी योजना लाने के लिए इंकार कर दिया है। आपको बता दीजिए कई दिनों से खबरें आ रही है कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए और काले धन पर रोक लगाने के लिए सरकार जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने वाली है और गोल्ड एमनेस्टी स्कीम का ऐलान कर सकती है। स्कीम इनकम टैक्स की एमनेस्टी योजना के हिसाब से होगी। इस योजना के तहत आपको अपने घर में रखें तय मात्रा से अधिक बिना रसीद वाले सोने की जानकारी सरकार को देनी पड़ेगी।


वित्त मंत्रालय ने योजना लागू करने से इंकार कर दिया है


वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार न्यूज़ एजेंसी को कहा गया है गोल्ड एमनेस्टी योजना को लेकर मीडिया में हलचल चल रही थी लेकिन ऐसी किसी भी प्रकार की योजना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सामने नहीं आई है। फिलहाल तो बजट की तैयारियां चल रही है और सभी बजट के कार्य में बिजी हैं इसलिए अभी इस प्रकार की योजना पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। बाजार में जो भी इस प्रकार की अफवाहें फैल रही है इनमें कोई भी सच्चाई नहीं है। जानकारी हाथी की इस योजना के तहत आपके द्वारा तय मात्रा से अधिक बिना रसीद वाला सोना घर में होने पर सरकार को जानकारी देनी होगी और सरकार उसकी वैल्यू तय करेगी। यानी बिना रसीद वाले सोने पर कोई भी टैक्स नहीं ले पाएगा। कहा जा रहा था कि यहां योजना सिर्फ कुछ समय के लिए लागू की जाएगी। योजना खत्म होने के बाद अगर आपके पास ज्यादा मात्रा में सोना पाया जाता है तो आपको उसके लिए भारी जुर्माना देना पड़ेगा।


छोटे व्यापारियों की जीएसटी हो जाएगी माफ


योजना में यहां भी विचार किया जा रहा था कि छोटे व्यापारियों पर जो जीएसटी नहीं चुका पाने पर पेनल्टी लगाई जाती थी वह पेनल्टी अब नहीं लगाई जाएगी। यह भी जानकारी मिली थी कि इस योजना के साथ-साथ गोल्ड को ऐसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा देने के ऐलान हो सकते हैं। गोल्ड ब्रांड को आकर्षक बनाने के लिए अहम बदलाव किए जा सकते हैं।


ऐसी ही जरूरतमंद और लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए हमारे पेज @mandsaurtoday पर आते रहिये।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ