स्विजरलैंड कि स्विस बैंक में बढ़ा भारतीयों का जमा धन, मोदी सरकार पर उठाए जा रहे हैं सवाल, मोदी सरकार ने रिपोर्ट को झूठा ठहराया, जानिए पूरी खबर

 




भारत सरकार की सत्ता पर जब मोदी जी नहीं आए थे तो चुनाव के समय मोदी जी ने कहा था कि अगर वह सत्ता में आ गए तो विदेशों में पड़ा भारतीयों का पैसा देश में लेकर आएंगे लेकिन 2021 की स्विस बैंक की रिपोर्ट ने सबके होश उड़ा दिए हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि स्विजरलैंड की स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा पैसा बढ़कर 20 हजार करोड़ के पार पहुंच गया है। यह रिपोर्ट आने के बाद देश में हलचल मच गई है। देश की सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। लेकिन भारत सरकार ने इस रिपोर्ट को गलत ठहरा दिया है। अब हम आपको बताएंगे कि यहां रिपोर्ट सही है या गलत ? आखिर स्विस बैंक होती क्या है?


आखिर स्विस बैंक होती क्या है


आपको पता हो या नहीं पता हो तो हम आपसे बता देते हैं कि स्विस बैंक स्विजरलैंड की नेशनल बैंक को कहा जाता है। इस बैंक का पूरे विश्व में प्रसिद्ध होने का एक कारण है कि अगर कोई भी व्यक्ति चाहे वह विदेशी हो या उसी देश का। वह व्यक्ति अगर इस बैंक में अपना पैसा जमा करेगा तो वह बैंक उसका पैसा किसी को नहीं बताएगी। यानी कि यह बैंक अपने पास रखे पैसों की जानकारी किसी को भी नहीं देता है चाहे वह कितना ही बड़ा आदमी हो या कितनी ही बड़ी संस्था हो। वैसे तो कहा जाता है कि इस बैंक में विदेशी लोग जो भी पैसा रखते हैं वहां काला धन होता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि स्विस बैंक में रखा भारतीयों का पैसा काला धन ही है।


भारत सरकार पर सवाल उठ रहे हैं


स्विस बैंक की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार इस बार देश में मोदी सरकार आने के बाद स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा धन 20 हजार करोड़ के पार पहुंच चुका है। यह रिपोर्ट आने के बाद भारत देश की सरकार पर सवाल उठ रहे हैं लेकिन भारत सरकार ने इस रिपोर्ट को गलत ठहरा दिया है ताकि उन पर सवाल नहीं उठाए। दरअसल भारत सरकार ने शनिवार को इस रिपोर्ट का खंडन किया। यह भी कहा गया है कि उसने स्विस बैंक के अधिकारियों से बैंकों में जमा पैसों का सत्यापित करने के लिए उससे संधि बनाई है और सूचना की मांग की है। गुरुवार को स्विस बैंक हर साल की तरह डाटा दिया है। 2019 से पहले स्विस बैंक में भारतीयों का धन 6628 करोड़ रुपए था लेकिन 2021 के रिपोर्ट के मुताबिक स्विस बैंक में भारतीयों का जमा धन 20000 करोड़ से अधिक हो गया है। यानी कि 286% बढ़ोतरी हुई है। जो 15 साल में सबसे अधिक है।


कांग्रेस ने सरकार से जवाब मांगा है 


यह रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस पार्टी ने स्विस बैंक में जमा 2020 में बढ़ गया है यह बढ़कर 20000 करोड़ के पार पहुंच गया है। इसको लेकर कांग्रेस ने सरकार से जवाब मांगा है। कांग्रेसमें कहा है कि सरकार स्विस बैंक से श्वेत पत्र ला कर देशवासियों को बताएं कि यह पैसा कहां से आया है। सरकार देशवासियों को बताएगी वह विदेश में रखा काला धन वापस कैसे लाएगी। सरकार से सवाल हो रहे हैं कि आप ने सत्ता में आने से पहले काला धन वापस लाने के वादा किया था और सभी के खातों में 15 लाख रुपए रखने का वादा किया था लेकिन अभी तक आपने वादा पूरा नहीं किया है। सरकार को जवाब देना जरूरी है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ