किसानों के लिए खुशखबरी: किसान अपने घर बैठें-बैठे कर सकेंगे अपनी उपज का विक्रय,मंडी बोर्ड भोपाल द्वारा की गई किसानों के लिए व्यवस्था

 



कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों के उपज बेचने के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है।कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार मंडी बोर्ड भोपाल के द्वारा कृषि उपज मंडी समिति पिपलिया में कृषि उपजों विपणन हेतु सौदा पत्र के माध्यम से किसानों के उपज के विक्रय की व्यवस्था की गई है। यदि कोई किसान अपनी उपज आपसी सहमति से अनुज्ञप्ति धारी व्यापारियों को बेचना चाहता है तो किसान को मंडी परिसर में आने की जरूरत नहीं है। नई व्यवस्था के अनुसार किसान को एक सौदा पत्र जारी किया जाएगा। किसान की उपज प्रांगण में या व्यापारी के गोदाम पर सीधे तोल की जाएगी।


ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था चालू की जाएगी


किसानों की उपज विक्रय होने के तुरंत पश्चात ऑनलाइन माध्यम से भुगतान पत्र जारी किए जाएंगे इसकी सूचना किसान को मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा दे दिए जाएंगे। भगत एवं ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करने की व्यवस्था चालू की गई है। प्रक्रिया में अगर कोई दिक्कत आती है तो किसान ऑनलाइन अभी प्रशासन को अवगत करा सकता है। किसी भी प्रकार की भुगतान की समस्या होने पर सीधे कार्यालय में रिपोर्ट कर सकता है। किसान को सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि किसी भी उपज का भुगतान बाकी नहीं रखी । भुगतान नगदी नहीं होने की स्थिति में तुरंत मंडी कार्यालय में मोबाइल नंबर 9753028334 और 8871726700 पर शिकायत दर्ज करवाएं। किसानों के लिए शिकायत दर्ज करवाने के लिए भी समय निश्चित किया गया है जिसमें नगद भुगतान के लिए 24 घंटे एवं ऑनलाइन भुगतान के लिए 72 घंटे का समय रखा गया है। इतना समय होने के बाद आपकी कोई शिकायत दर्ज नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ