कोरोना के खतरे को कम करने के लिए कुछ चीजें को रोजाना इस्तेमाल करें, कोरोना का खतरा कम होगा

 

   





कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है- 



कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है- सांकेतिक तस्वीर - फोटो : 




देश में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार फैलता जा रहा है और उनके उपयोग में लाए जा रहे हैं, कुछ तरीके यह है कि घर में रहे, नियमित रूप से व्यायाम करें, योगा करें, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहे। जितने कारगर यह उपाय हैं उसी तरह खान-पान का ध्यान रखना भी बहुत ज्यादा उपयोगी है, एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा और बहुत ही ज्यादा उपयोगी है तो आइए आज हम जानते हैं कि कोरोना से लड़ने में कौन से खाद्य पदार्थ है जो हमारी मदद कर सकते हैं



अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है- 


अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है- अश्वगंधा


अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सीमित मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। कोरोना काल में अश्वगंधा को डाइट में जरूर शामिल करें। रोजाना सीमित मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।



हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है- 

हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है- 


हल्दी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं, इसीलिए हल्दी डाइट में शामिल करें। हल्दी या नमक के पानी का गरारा करें।कोरोना काल में हल्दी या नमक के पानी का गरारा करें। आप हल्दी या नमक के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। 



लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

लौंग का सेवन करें

डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि लॉन्ग को मुंह में रखने से खांसी से राहत मिलती है, लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। कोरोना काल में डाइट में लौंग को जरूर शामिल करें। आप खाने में या चाय में लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। सीमित मात्रा में लौंग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।


कोरोना काल में डाइट में इलाइची को शामिल करें- 

कोरोना काल में डाइट में इलाइची को शामिल करें- 

इलाइची 

कोरोना काल में डाइट में इलाइची को शामिल करें। आप डाइट में काली बड़ी और हरी इलाइची को शामिल कर सकते हैं। इलाइची का सेवन करने से पाचतंत्र मजबूत होता है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना सीमित मात्रा में इलाइची का सेवन किया जा सकता है।


आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए मुलेठी का सेवन करने की सलाह दी है-

मुलेठी

आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए मुलेठी का सेवन करने की सलाह दी है। खांसी की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी का सेवन किया जाता है। मुलेठी का सेवन श्वसन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। रोजाना मुलेठी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।



हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है- 

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। कोरोना काल में हल्दी वाले दूध का सेवन करें।


गिलोय स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है- 

गिलोय

गिलोय स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। गिलोय का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है। गिलोय प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के साथ ही रक्त के शुद्धिकरण में भी सहायक होता है। कोरोना काल में डाइट में गिलोय को अवश्य शामिल करें।


गर्म पानी का सेवन करने से गले के इंफेक्शन से बचा जा सकता है- सांकेतिक तस्वीर9 of 11


गर्म पानी का सेवन करें

गर्म पानी का सेवन करने से गले के इंफेक्शन से बचा जा सकता है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को गर्म पानी का सेवन करने की सलाह दी है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए गर्म पानी का सेवन करें। इस समय लोगों को यह सलाह दी जाती है कि पानी को गर्म करके सोते समय उसकी भाप लेने से आपको कोरोनावायरस से राहत मिलेगी, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और शरीर में मौजूद, अनावश्यक कीटाणुओं का भी सफाया होगा।



कोरोना वायरस से बचाव के लिए डाइट में दालचीनी को शामिल करें-

दालचीनी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डाइट में दालचीनी को शामिल करें। चाय, सब्जी, दाल बनाते समय आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधत क्षमता मजबूत होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts