अब राशन कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा, कुछ डॉक्यूमेंट के साथ मिनटो में हो जाएगा काम

 



 देश में सरकार गरीबों तक राशन पहुंचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पिछले साल देश में वन नेशन वन कार्ड (One nation one card) की व्यवस्था को भी लागू किया है। इस योजना के लागू होने के बाद किसी भी राज्य का व्यक्ति पूरे देश में कहीं भी सस्ते दामों में राशन ले सकता है। इस सिस्टम के आने के बाद लोगों के पास राशन कार्ड का होना जरूरी हो गया है। इसलिए जितना जल्दी हो सके अपना राशन कार्ड बनवा लीजिए।अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बाठे अपने स्मार्टफोन से ही ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


सभी राज्यों ने अपनी वेबसाइट बना ली है


इसके लिए सभी राज्यों ने अपनी अपनी वेबसाइट बना ली है। आप जिस भी स्टेट के रहने वाले हैं, वहां की वेबसाइट पर जाकर और राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए वह व्यक्ति अप्लाई कर सकता है जो भारत का नागरिक है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है। 18 साल से ऊपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई



 राशन कार्ड बनावाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें।राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ