मौसम में हुआ अचानक परिवर्तन, विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

 



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।मौसम विभाग के अनुसार 17 से लेकर 20 मार्च के बीच मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसको लेकर आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है। उत्तर भारतीय राज्यों के बीच जहां गर्मी तेवर दिखा रही है वहीं लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले कुछ दिनों में कई स्थानों पर बारिश एवं ओलावृष्टि देखने को मिली है। अभी-अभी विभाग ने एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की जानकारी प्रदान की है। जिसके कारण बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। यह खबर किसानों पर ज्यादा प्रभाव डालेगी क्योंकि फिलहाल में किसानों के खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है।


 20 मार्च से हो सकती है बिजली, आंधी और बारिश की संभावना



फिलहाल में मौसम विज्ञान विभाग ने एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की जानकारी दी है। इसके चलते आने वाले दिनों में उत्तर भारतीय राज्यों में अधिकांश स्थानों पर 18 से 20 मार्च के दौरान गरज-चमक के बिजली चमकने साथ आंधी एवं बारिश होने की संभवना जताई गई है।मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में बारिश होने की संभावना बताई जा रही है जिसमें मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, रायसेन, राजगढ़ ,विदिशा ,सीहोर ,धार इंदौर, अलीराजपुर ,बड़वानी ,बुरहानपुर ,खंडवा खरगोन, झाबुआ, देवास, आगरा ,मालवा ,मंदसौर नीमच, रतलाम ,शाजापुर ,उज्जैन, अशोकनगर गुना ,ग्वालियर ,शिवपुरी ,भिंड, मुरैना ,ओरिया अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी ,कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर , रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, बैतूल हरदा एवं होशंगाबाद जिलों में कही-कहीं कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राज्य में वर्षा का व्यापक असर 18 एवं 19 मार्च के दौरान देखने को मिलेगा।



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।