देश का पहला CNG से चलने वाला ट्रैक्टर हुआ लॉन्च किसानों की लगभग 2 लाख रुपए तक की बचत करेगा प्रत्येक वर्ष , सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर कि क्या है खासियत ।

 दिल्ली न्यूज़ ; बढ़ते डीजल दामों के बीच किसानों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि देश का पहला सीएनजी से चलने वाला लान्च हो गया है । जिससे किसानों को यह फायदा होगा की इससे किसानों की लगभग 1.5 - 2.0 लाख रुपए तक की रकम बचेगी। 



          



इस ट्रैक्टर का निर्माण आत्मनिर्भर भारत के तहत किया गया है जिससे यहां प्रदूषण नहीं फैलाने वाले उपकरणों में सामिल होगा  । इस ट्रैक्टर को देश के केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 12 फरवरी के दिन लांच किया । कुछ दिनों पहले ऐसे ही इलेक्ट्रॉनिक ट्रेक्टर लांच किया गया था जो काफी समय तक चल सकता है और वजन लेकर भी आ जा सकता है ।


आइए जानते हैं इस सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर  में क्या खासियत है ।


इस ट्रेक्टर सबसे बड़ी खासियत यह है की यह डीजल से ना चलकर  सीएनजी से चलेगा जिससे किसानों की आय में काफी परिवर्तन होगा इससे किसानों की आय में लगभग 1.5- 2 लाख रुपए तक की प्रति वर्ष बचत होगी साथ ही इस ट्रेक्टर के रखरखाव में भी काफी कम खर्चा होगा ,   सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसान प्रति वर्ष ट्रैक्टर पर केवल डिजल के लिए 3 -3.5 लाख रुपए तक की बचत करता है इसकि  एक और खासियत यह है कि यह सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर पर्यावरण प्रदूषण को भी कम करेगा यह डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले 50% से अधिक कम प्रदूषण करेगा । डीजल ट्रैक्टर के इंजन के मुकाबले सीएनजी ट्रैक्टर के इंजन की लाइफ अधिक होगी ।









ट्रैक्टर लॉन्चिंग के दिन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उपस्थित थे तब उन्होंने कहा कि अब  पूरे देश में 500 सीबीजी के प्लांट लगाए जाएंगे जिससे देश में सीएनजी गैस का स्टोर होगा यह डिजल के मुकाबले जो अभी 80 रुपए के आसपास है सीएनजी 42 रुपए ही है जो डीजल से आधे रेट में है जिससे किसानों को ऐसे में बचत का फायदा होगा । 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ