सोयाबीन के दाम मैं आई रिकॉर्ड तोड़ तेजी मंदसौर मंडी में सोयाबीन 5500 रुपए बिकी ,किसानों के चेहरे पर आई चमक ।

 










पिछले साल अत्यधिक वर्षा होने के कारण सोयाबीन की फसल में गिरावट देखी गई थी जिस कारण निरंतर सोयाबीन के भाव बढ़ते जा रहे हैं लेकिन आप सोयाबीन के भाव भी रिकॉर्ड तोड़ पहुंच गए हैं ।


17 फरवरी के दिन मंदसौर में सोयाबीन के भाव 5500 तक पहुंच गए जिससे सोयाबीन बेचने वाले किसानों के चेहरे पर चमक आई है । एक किसान की फसल जो वैभव ट्रेडिंग कंपनी द्वारा खरीदी गई थी जिसकी कीमत ₹5500 कुंटल तक बिकी है जो कि अब तक की सबसे अधिक है ।
वही इससे नीचे एक किसान की उपज 5300 रूपए प्रति क्विंटल बिकी है । पिछले साल इसी महीने में इसकी कीमत ₹1000 क्विंटल कम थी । वहीं न्यूनतम में भी किसानों को 4200 रूपए क्विंटल के भाव से सोयाबीन बिक रही है जो पहले से बेहतर बताए जा रहे हैं ।


आइए जानते हैं सोयाबीन के दामों में ऐसे तेजी देखने को क्यों मिल रही है ।


व्यापारियों द्वारा सोयाबीन की अधिकतम मांग के कारण सोयाबीन के भाव में 0.52 प्रतिशत की तेजी की गई है । साथ ही बाजार में इसकी अधिकता मांग के कारण भी इसके भाव में तेजी देखने को मिल रही है सोयाबीन के तेल के भाव में प्रतिवर्ष लगभग ₹1000 की बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है जिससे कि सोयाबीन की आवक कम होने के कारण भी इनमें तेजी देखने को मिल रही है ।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

#मंदसौर: लापता राहुल पाटीदार की लाश मिली, पूरे इलाके में फैल गई सनसनी, पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है, पढ़े खबर
किसानों के कर्ज में माफ होंगे सहकारी बैंक से लिए गए 550 करोड़ रुपए की ब्याज राशि ,शिवराज कैबिनेट ने मंगलवार के दिन लिया गया हम फैसला ।
देश का पहला CNG से चलने वाला ट्रैक्टर हुआ लॉन्च  किसानों की लगभग 2 लाख रुपए तक की बचत करेगा प्रत्येक वर्ष , सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर कि क्या है खासियत ।
 अगर आप गुप्ता चौराहे पर कचौरी-समोसा खाने जा रहे हैं तो हो जाए सावधान, आपका वाहन अस्त-व्यस्त खड़ा मिला तो कट जाएगा चालान
उत्तराखंड में फिर से तबाही: ग्लेशियर फटने से नदी किनारे वाले सभी घर बहे, कई लोग पानी के साथ बह गए, कुछ लोगों की गई जान