केंद्रीय बजट में बड़ा ऐलान सोना- चांदी पर कस्टम 12.5% घटी , पेट्रोल- डीजल के भाव में भी हुआ बड़ा बदलाव । किसानों के लिए भी किए गए कई ऐलान ।

 
आज सोमवार के दिन केंद्रीय बजट 2020- 21 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा  पेश किया गया । कोरोना काल के बीच बजट ऐसी स्थिति में पेश हुआ है जहां भारत की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के बीच संकट से गुजर रही है । मोदी सरकार के इस बजट में केंद्र बिंदु यह  रहा कि इसमें भारत की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास किया जाएगा जो करोना के संकट के बीच से गुजर रहे हैं ।








इस बजट में राहत की बात यह है कि सरकार ने  टैक्स  में कोई परिवर्तन नहीं किया है साथ ही 75 वर्ष से ऊपर बुजुर्ग व्यक्ति को टैक्स में छूट दी गई है उन्हें टैक्स नहीं देना होगा । एक और बदलाव यह किया है कि बीमा एफडीआई की सीमा बढ़ाकर 74 % की गई है ।

सरकार ने सोना- चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 % कम कर दी है जिससे सोना -चांदी के भाव में कुछ कमी होगी  । इसके साथ ही स्टील प्रोडक्शन में भी कस्टम ड्यूटी घटी है । साथ ही मोबाइल उपकरणों पर भी ढाई परसेंट कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है ।


आइए जानते हैं सरकार ने किसानों के लिए बजट में क्या छुट दी


सबसे पहले सरकार का किसानों के बीच उनकी आय दोगुनी करने का लक्ष्य है जिसमें वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार ने एमएसपी डेढ़ गुना तक बढ़ाया है पिछले साल में गेहूं का उत्पादन करने वाले किसानों को 75 हजार रुपयों से ज्यादा भुगतान हुआ है जिसमें लगभग 46.3 लाख किसानों को लाभ पहुंचा है । किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण का लक्ष्य बढ़ाया है जो 16.5 लाख करोड़ रुपए के प्रस्ताव का प्रावधान किया है ।
साथ ही बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर जो पहले 49 % थी को अब 74 % करने की घोषणा की गई है ।


मोदी सरकार द्वारा की गई नई योजनाओं की शुरुआत


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार नई योजना शुरू करने जा रही है जो जल जीवन मिशन अर्नब ओर मिशन पोषण 2.0 की शुरुआत की जा रही है । सरकार प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना के नाम पर एक नई योजना लाने  जा रही है जिसमें  इसके लिए 64180  करोड़ रुपए खर्च किए जाने का लक्ष्य बनाया जा रहा है । इस बजट में स्वास्थ्य के लिए 137 प्रतिशत की वृद्धि की गई है जिसमें  223846 रुपए खर्च किए जाएंगे जिसमें 35000 करोड़ रूपए कोरोना के लिए कोविड-19 वैक्सीन पर खर्च होंगे ।


पेट्रोल और डीजल के भाव में हुई बढ़ोतरी निम्न चीजों पर एग्री इन्फ्रा सेस बढ़ाने को दी मंजूरी


सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में एग्री इन्फ्रा सेस लगाने की मंजूरी दे दी है जिसमें अब पेट्रोल 2.5 और डीजल ₹4 प्रति लीटर महंगा कर दिया गया है । सरकार ने एल्कोहलीय  पदार्थ पर 100 % परसेंट एग्री इन्फ्रा सेस बढ़ाने की मंजूरी दे दी है । सरकार ने किसानों की फसल चना पर 30 फिसदी , काटन वह मटर पर 10 % , मसूर पर 20 फिसदि एग्रो इन्फ्रा सेस बढ़ाने का ऐलान किया है ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां