शामगढ़ की नई मंडी के लिए 3.62 लाख रुपए का भूभाटक जमा, भोपाल मंडी बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा

 


शामगढ़ की नई मंडी के लिए गांव धामनिया दीवान में आवंटित जमीन के लिए भू भाटक के 3 लाख 62 हजार 880 रुपए बुधवार को मंडी सचिव अरविंद सिंह दीखित ने जमा कर दिए हैं। अब मंडी संबंधित सारी प्रक्रिया की फाइल और जमा राशि की रसीद 28 जनवरी को कलेक्टर मनोज पुष्प को सौंपी गई। मंडी बोर्ड भोपाल से हरी झंडी मिलते ही एक दो माह में धामनिया दीवान में आवंटित 10500 हेक्टेयर भूमि पर नई कृषि मंडी का निर्माण शुरू हो सकता है।


पुरानी मंडी में परिसर पड़ता है छोटा


वर्तमान कृषि उपज मंडी रहवासी क्षेत्र गरोठ रोड़ पर स्थित है। मंडी में माल की आवक अधिक होने के कारण परिसर काफी छोटा पड़ता है। कृषि विपणन बोर्ड की तकनीकी दल ने भी धामनिया दीवान की जमीन को उपयुक्त बतिया था। बुधवार को मंडी सचिव दीक्षित ने सभी विभागों के अनापत्ति पत्र पर भी एकत्र कर लिए हैं व भूभाटक की राशि जमा कर रसीद लें ली है। सभी दस्तावेज कलेक्टर मनोज पुष्प को सौंप दीए गए हैं । उनके हस्ताक्षर के बाद स्वीकृती के लिए मंडी बोर्ड भोपाल भेजे जाएंगे।इसके बाद मंडी का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।


वर्तमान में आबादी क्षेत्र में होने से आए दिन लगता है जाम


उल्लेखनीय है कि वर्तमान मंडी 2.44 हेक्टेयर में बनी हुई है।यह वर्षों पुरानी होने के साथ-साथ आसपास घनी आबादी होने के कारण काफी समस्या होती है। इसके कारण आए दिन जाम लग जाने के कारण यातायात व्यवस्था भी प्रभावित होती है। इस बार मंडी में प्याज की आवक कम होने के कारण परिसर छोटा पड़ गया था। बंपर आवक होने से प्रतिदिन दो 2 किलोमीटर लंबी लाइनें लग जाती थी। लेकिन धामनिया दीवान में नई मंडी बनाने के लिए उपयुक्त जगह है। मंडी बाहर जाने से नगर का विकास होगा। वर्तमान मंडी वर्षों पुरानी है। यहां समुचित व्यवस्था नहीं होने से व्यापारी एवं किसानों को दिक्कत होती है।


व्यवसाई राम लाल सेठिया ने कहा कि धामनिया दीवान स्थित जमीन पर नई मंडी बनने के बाद मंडी के राजस्व में बढ़ोतरी के साथ व्यापारियों को समुचित लाभ मिलेगा। मंडी सचिव अरविंद सिंह दीक्षित ने कहा कि भूभाटक राशि जमा करने के बाद नई कृषि उपज के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जल्दी हुई राज्य कृषि विपणन बोर्ड की स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां