लहसुन को बनाएंगे मंदसौर जिले की पहचान, एक जिला एक उत्पाद, मंदसौर की लहसुन में है कुछ खास विशेषताएं

 


एक जिला एक उत्पाद के तहत अब मंदसौर जिले में लहसुन की ब्रांडिंग की पूरी तैयारी हो चुकी है। इसके तहत किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली लहसुन को विश्व पटल पर पहुंचाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा।मंदसौर में उत्पादित लहसुन की अनेक विशेषताएं हैं और उनको उबालने के लिए भी एक कंसलटिंग ग्रुप की भी सेवाएं ली जाएगी। मंदसौर में लगभग हर व्यक्ति प्रत्येक वर्ष लहसुन की खेती अवश्य करता है। मंदसौर जिले के किसान लहसुन में अपनी अच्छी खासी मेहनत करते हैं और किसानों का रिजल्ट भी अच्छा आता है। मंदसौर जिले की लहसुन सभी जगहों पर जानी भी जाती है।


प्रत्येक जिले की प्रमुख पहचान की ब्रांडिग की जा रही है।


कंसलटिंग ग्रुप किसानों को लहसुन की ब्रांडिंग, पैकेजिंग, मार्केटिंग और सर्टिफिकेशन के लिए प्रशिक्षित करेगा और उन्हें बाजार में अपने प्रोडक्ट को पेश करने के तरीके भी बताएगा।आत्मनिर्भर भारत प्रोजेक्ट के तहत ही मध्यप्रदेश में एक जिला एक उत्पाद योजना भी चालू की गई है जिसमें हर जिले की प्रमुख पहचान की ब्रांडिंग की जा रही है। मंदसौर जिले में इसके लिए लहसुन को चुना गया है। कुछ वर्षों में मंदसौर जिले में लहसुन का रकबा तेजी से बढ़ा है। भारत में मंदसौर जिले की लहसुन की मांग सबसे अधिक है। इसको लेकर भी किसानों को लहसुन की गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।


आखिर मंदसौर की लहसुन में क्या खास है


आपके मन में विचार आ रहा होगा कि मंदसौर जिले में से लहसुन को ही क्यों चुना गया है क्योंकि मंदसौर जिले की लहसुन सबसे लंबे समय तक चलती है। मंदसौर जिले की लहसुन की कली बहुत मजबूत रहती है। जिले से 2 से 60 किलो तक की पैकिंग सीधे बाहर भेजी जा रही है। लहसुन का तेल निकालने को भी योजना पर काम हो रहा है।अभी कलेक्टर मनोज पुष्प ने विषय सूची लेकर एक जिला एक उत्पाद के संबंध में बैठक भी की थी। इसमें बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के प्रतिनिधि भी शामिल हो गए थे। बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के प्रतिनिधियों ने बैठक में व्यापारियों एवं किसानों से एक जिला एक उत्पाद को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की। व्यापारियों से पूछा कि व्यापार में कौन-कौन सी चीजें रुकावट के रूप में आती है। किस क्षेत्र में अच्छा कार्य किया जा सकता है आदि पर विचार विमर्श किया गया।इसके अलावा किसानों से पूछा गया कि लहसुन का उत्पादन कैसे होता है और इसकी प्रक्रिया क्या रहती है। किस तरह से किसानों की आय बढ़ सकती है उस पर भी चर्चा की गई। जिले में लहसुन का उत्पादन बहुत होता है और मंडी में भी बहुत लहसुन आती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ