किसानों के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की नई सौगात समर्थन मूल्य पर सरसों और चना भी खरीदेगी सरकार साथ ही अब खसरा नकल व बैंक जानकारी मिलेगी घर बैठे।

 



मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के लिए अब घर बैठे ही खसरा नकल और बैंक की जानकारी घर पर बस एक काॅल करके प्राप्त कर सकते हैं । बस अब आपको 181 पर कॉल करना होगा ओर सीधे आपके नंबर पर चाहे बैंक की जानकारी हो या खसरा नकल वह आपके व्हाट्सएप पर आ जाएगी । यही नहीं सरकार ने जाति व मूल निवासी कार्ड बीएफ 1 दिन में उसकी सेवा मोबाइल पर देने की व्यवस्था की गई है ।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर में आयोजित किसान कल्याण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे तब उन्होंने 20 लाख किसानों के खाते में दो - दो हजार रूपए की किस्त एक क्लिक करते ही 400 करोड़ रुपए की राशि भेंज दी गई । साथ ही मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में 31 बैंकों को ऑनलाइन के माध्यम से जोड़ा है ताकि उन्हें एनओसी प्राप्त हो सकते और ताकि लोगों को एनओसी प्राप्त करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत लोगों को पक्के मकान उनके नाम करवाएं जा रहे हैं और उन्हें प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ दिया जा रहा है ।



आइए जानते हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए क्या कहा ।



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहां की स्वामित्व योजना के तहत लोगों को पक्के मकान दिलाएं जा रहे हैं। साथ ही कहा कि 15 मार्च से गेहूं, चना ,सरसों का समर्थन मूल्य के लिए खरीदारी शुरू हो जाएगी जो भी किसान पंजीयन करवाना चाहते हैं वहां पंजीयन तारीक शुरू होने पर पंजीयन करवा सकते हैं । साथ ही कहा कि एमएसपी को लेकर अभी जो भ्रम फैलाया जा रहा है कि एमएसपी बंद हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं होगा एमएसपी अभी भी जारी रहेगी वह बंद नहीं होगी । लेकिन इसी बीच अब 15 मार्च से एमएसपी पर फसल खरीदारी शुरू भी हो जाएगी ।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ