मंदसौर में दो दिन से हो रही वर्षा कई जगह ओलावृष्टि से खराब हुई फसल , आने वाले 48 घंटों में ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट।

मंदसौर जिले में पिछले 2 दिनों से मौसम कुछ बदला सा लग रहा है जिसमें कई स्थानों पर बारिश भी हुई है तो कहीं पर ओलावृष्टि भी हुई है जिस कारण किसानों की फसल बर्बाद हो रही है । आइए जानते हैं कहां कहां हुई ओलावृष्टि एवं बारिश ।




मंदसौर न्यूज़ ; जिले के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई है तो कहीं ओलावृष्टि भी हुई है मंदसौर जिले के आसपास अधिकत्तर जगह पर वर्षा हुई है तो कहीं जगह पर वैसा के साथ-साथ ओले भी गिरे हैं जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है । मंदसौर जिले के गरोठ ओर भानपुरा में वर्षा के साथ - साथ ओले भी गिरे हैं जहां के विधायक ओर एसडीएम सहित  कई अधिकारियों ने किसानों की हुई फसल नुकसान का जायजा लेने के लिए किसानों के खेत में पहुंचे और खराब हुई फसल का जायजा लिया । जिससे किसानों की रबी की फसल में ओलावृष्टि के कारण हानि  हुई है , जिससे किसानों की खड़ी फसल चना, सरसों, धनिया, इसोबगल , गेहूं आदि को अत्यधिक हानि हुई है हवाओं के कारण के गेहूं जुक गए हैं ।


विधायकों और अधिकारियों सहित वह रविवार सुबह नीमथुर, सुजानपुरा , बडोदिया,पिपल्दा, ढाबला माधोसिंह आंधी गांव में जाकर किसान की खराब हुई फसल का जायजा लिया और सरकार से हर तरह के आश्वासन दिलाने का भरोसा किया। 


नुकसान हो गई गांव के किसानों और सुजानपुरा सरपंच बगदीराम मीणा का कहना है कि फसल लगभग 50 से 75% खराब हो गई है कुछ पौधे उखड़ गए हैं तो किसी के आडे पड़ गए हैं । बगीचों में भी अत्यधिक हानि हुई है । कुछ किसानों की अफीम भी खराब हुई। विधायक देवीलाल धाकड़ ने हर संभव मदद का भरोसा दिया है ।  साथ ही एसडीएम ने कहा कि ओलावृष्टि के बाद हुई फसल का जायजा लिया गया है जिसमें कृषि विभाग, पटवारी, राजस्व विभाग ,उद्यानिकी  विभाग के साथ सभी टीमों ने हुए नुकसान का आकलन किया है । जिसकी रिपोर्ट मध्यप्रदेश शासन को भेजी जाएगी जिससे किसानों की हुई फसल हानि कि जो भी शासन स्तर पर प्रयास होंगे वह किसानों को दिए जाएंगे ।


मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में ओलावृष्टि को लेकर किया अलर्ट।


मौसम विभाग ने कहा है कि 6 जनवरी तक मौसम से छुटकारा नहीं मिलेगा साथ ही  कई स्थानों पर वर्षा भी होगी जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है ‌ ।‌ 

मौसम विभाग मध्य प्रदेश के आने वाले 48 घंटों में मंदसौर, नीमच,रतलाम ओर ग्वालियर ,चंबल संभाग सहित कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी बताइए है । साथ ही सभी को अलर्ट रहने को कहा है ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान