ब्रेकिंग न्यूज़ ; भारत को मिली पहली कोरोना वैक्सीन भारत कि सीरम इंस्टिट्यूट को मिली इमरजेंसी उपयोग की अनुमति ।

 



भारत के लिए  खुशखबरी यह है कि कोरोना वैक्सीन के लिए पुणे कि सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को इमरजेंसी उपयोग के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है इसके लिए दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी जो व्यक्तियों का उत्पादन करती है उसकी इमरजेंसी यूज के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है। यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जिसे कोविशील्ड नाम दिया गया है ।

         वैक्सीन के अनुमति का फैसला भारत के ड्रग कंट्रोल ऑफ इंडिया द्वारा लिया गया है । ऑक्सफोर्ड ओर सीरम इंस्टीट्यूट दोनों की वैक्सीन में पार्टनरशिप हे जिसे भारत  में अब इमरजेंसी यूज़ की अनुमति मिल गई है जिसे कोविशिल्ड नाम दिया गया है ।

         इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाएगा जिसे  लाने - ले जाने के लिए विशेष तापमान पर  ध्यान रखा जाएगा । साथ ही इसे अलग-अलग स्थानों पर रखने के लिए भी उपकरण की व्यवस्था की जाएगी उसके बाद ही व्यक्तियों को पहुंचाया जाएगा

         कल भारत के अलग-अलग शहरों में इस वैक्सीन का ट्रायल लिया जाएगा ।  6 जनवरी से इस वैक्सीन के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।कोरोना वैक्सीन के लिए विशेष 2500 कर्मचारियों को इसके लिए ट्रेनिंग दी गई है। वैक्सिंग के स्टोरेज के लिए 85,000 उपकरण एकत्रित किए गए हैं। सरकार ने सबसे पहले  उन व्यक्तियों को लगाने के निर्देश दिए हैं जो हेल्थ वर्कर है एवं अपनी जान को लगाकर कोरोना के बीच देश की सेवा कर रहे हैं  उन्हें पहले कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। कल महाराष्ट्र के 4 जिलों में इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा और डाटा एकत्रित किया जाएगा कि उसका संक्रमित  के ऊपर कैसे प्रभाव रहता है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts