ब्रह्मांड के 15 अजीबो-गरीब रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे, जानिए क्या है यह रहस्य ( secrets of universe )

15 अजीबो-गरीब रोचक तथ्य (Secrets of Universe)

जब भी आप आसमान में इन तारों और बादलों को देखते होंगे तो खुद को काफी छोटा महसूस करते होंगे क्योंकि हम भी इन्हीं तारों और बादलों की धूल से बने इंसान हैं जो कि इस ब्रह्मांड में मौजूद 500 आकाशगंगा में से किसी एक आकाशगंगा में रहते हैं। एक आकाशगंगा में 100 अरब से भी ज्यादा तारे रहते हैं जिनमें से एक हमारा तारा भी है जिसे हम सूर्य कहते हैं।


1) ब्रह्मांड में हर चीज गतिमान है

ब्रह्मांड में कोई भी चीज हो वह हमेशा चलती ही रहती है चाहे वहां पानी ही क्यों ना हो वह भी हमेशा गतिमान ही रहेगा।


2) तीन अरब साल बाद नष्ट हो जाएगी हमारी पृथ्वी

एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन अरब साल बाद हमारी आकाशगंगा किसी और आकाशगंगा से टकराकर नष्ट हो जाएगी जिससे पृथ्वी पर मौजूद सभी लोगों की मृत्यु हो जाएगी।

3) हमारी पृथ्वी से 13 लाख गुना बड़ा है

 सूर्य हमारी पृथ्वी से 1300000 गुना बड़ा है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि ब्रह्मांड में सूर्य से भी कई गुना ज्यादा बड़े तारे भी है।

4) अंतरिक्ष से क्या दिखाई देता है

 अंतरिक्ष से चीन की सबसे लंबी दीवार द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना नहीं दिखाई देती लेकिन चीनियों द्वारा किया गया प्रदूषण जरूर दिखाई देता है।


5) अभी तक मौजूद है यह वायरस

 हमारा टीवी और रेडियो किसी कारणवश कभी कभी नहीं चलता है और उसमें दानेदार स्किन होकर जो खराब से आवाज आती है वह किसी वायरस के कारण आती है जो ब्रह्मांड में कई अरब साल पहले से मौजूद है।


6) 2029 में टकराएगा एक तारा पृथ्वी से

 वैज्ञानिकों के मुताबिक एक तारा 2029 में पृथ्वी से टकराएगा।


7)- हाइड्रोजन बम विस्फोट

 सन 1962 में अमेरिका ने स्पेस में हाइड्रोजन बम विस्फोट किया था जो जापान में गिराए गए बमों से 100 गुना अधिक शक्तिशाली था।


 8) ब्रह्मांड में महासागर

 वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में एक पानी का उड़ता हुआ महासागर ढूंढा है जो भारत में मौजूद पानी से 140 गुना खरब ज्यादा है।


9) ग्रेट वाइट ब्रह्मांड

हमारी पृथ्वी से 700 मिलीयन प्रकाश वर्ष दूर वाइट ब्रह्मांड नाम के ब्रह्मांड में एक ऐसी जगह है जो पूरी तरह से खाली है।


10) हीरे से बना हुआ ग्रह

अमेरिका और फ्रांस के खगोल वैज्ञानिक कौन है अंतरिक्ष में एक ऐसा ग्रहण ढूंढा है जो पूरा हीरे से बना हुआ है। इस ग्रह का आकार हमारी पृथ्वी से 3 गुना बड़ा है।


11) मंगल ग्रह पर सबसे ऊंचा पर्वत

हमारे सौरमंडल का सबसे ऊंचा पर्वत ओलंपस मोंसं मंगल ग्रह पर स्थित है। जो माउंट एवरेस्ट से भी कई गुना बड़ा है।


12) चांद पर नहीं मिटेंगे कदम

अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा चांद पर रखे गए कदम आने वाले 10 अरब सालों तक नहीं मिटेंगे। क्योंकि वहां पर वातावरण नहीं है यानी की हवा पानी और कुछ भी नहीं है जिससे वहां पर जो भी चीज है वह वह ऐसी ही रहती है।


13) कैसी है अंतरिक्ष की गंध

अंतरिक्ष से आने वाली गंध ऐसी होती है जिसे कोई गर्म धातु की भाप या किसी जले हुए मांस की तरह आती है। हालांकि वहां पर किसी तरह का वातावरण नहीं है फिर भी वहां पर इस प्रकार की बदबू आती है।


14) हमको तारे देखते हैं पर वह होते नहीं

अल्बर्ट आइंस्टीन की थ्योरी के अनुसार हम रात को जो तारे देखते हैं असल में वह उस जगह नहीं होते हैं वह किसी और जगह होते हैं और कुछ तारे तो मस्त भी हो चुके हैं लेकिन वह अभी तक हमको दिखते हैं।


15) सूर्य का असली रंग सफेद है

सूर्य जो हमको लाल और पीला रंग का दिखाई देता है असलियत में सूर्य का रंग सफेद है। पृथ्वी के वातावरण की वजह से हम इसका रंग सफेद नहीं देख पाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Popular Posts

चुन्नु लाला पहुंचा मंदसौर: उदयपुर पुलिस गैंगस्टर को लेकर पहुंची मंदसौर, कोर्ट ने दिया 6 दिन का रिमांड, उदयपुर और मंदसौर पुलिस की कड़ी सुरक्षा में पेशी
राहत की किरण: मंदसौर में सामूहिक दुष्कर्म के 5 आरोपियों को मौत तक कैद की सजा, नाबालिग छात्रा को खेत में ले जाकर किया था दुष्कर्म
एक और गड़बड़ी: सिर्फ 6 माह 13 दिन में धंसा 28 करोड़ के शामगढ़ ओवरब्रिज का एप्रोच रोड, रास्ता हुआ बंद, सेतु विकास के इंजीनियर और निगरानी कंपनी की देखरेख में बना ब्रिज
मंदसौर: पिपल्या मंडी थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत, किराने की दुकान पर बेची जा रही थी जहरीली शराब, मौके पर पहुंचा प्रशासन
मंदसौर: शहर के मुक्तिधाम में राख और अस्थियों के साथ हो रही छेड़छाड़, कुछ असामाजिक तत्वों ने शमशान को बना दिया है शराब का अड्डा