ब्रेकिंग न्यूज़: मध्यप्रदेश में 31 मार्च तक बंद रहेंगे 01 से 08 तक की कक्षाएं नवीन सत्र में खोले जाएंगे विद्यालय

Mp Today news

शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला नए सत्र से प्रारंभ होगी नए शैक्षणिक संस्थाएं । कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों के लिए 31 मार्च तक विद्यालय बंद रहेगा एवं पांचवी से आठवीं तक के विद्यार्थियों की नहीं होगी परीक्षा 


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए प्रदेश में 01 से 08 तक के सभी विद्यार्थियों का शैक्षणिक सत्र 31 मार्च तक बंद रहेगा और नवीन शैक्षणिक वर्ष में शुरू किया जाएगा । कक्षा प्रथम से आठवीं तक के विद्यार्थियों कि  मार्कशीट उनके प्रोजेक्ट के नम्बर के आधार पर बनाई जाएगी एवं केवल 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जाएगी एवं इनकी कक्षा का कार्यकाल शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा ।

 प्रदेशभर के सभी विद्यार्थियों कोविड-19 को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं कक्षाओं में मास्क लगाने पर ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा एवं 10वीं एवं 12वीं की कक्षाओं की क्लास हफ्ते में दो या तीन क्लास ही लगाई जाएगी , एवं नवमी और ग्यारहवीं के छात्रों का विद्यालय हफ्ते में एक या दो दिन ही लगाया जाएगा 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की शिक्षा मंत्रालय से बात


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षा मंत्रालय से बात करते हुए कहा कि आज वह स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक ले रहे हैं जिसमे स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह पवार, सचिव  श्री मनोज गोविल आदि उपस्थित रहेंगे । मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए स्व सहायक समूह बनाए जाएंगे जिसके लिए विद्यार्थियों को गणवेश मैं कपड़ा भी वही क्रय  करेंगे  ।


एक परिसर एक शाला योजना का शुभारंभ किया जाएगा जिसके अंतर्गत एक परिसर में चलने वाले शासकीय विद्यालयों का एकीकरण किया जाएगा जिससे कि स्कूलों की शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार होगा ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि अतिथि शिक्षक अच्छा पढ़ाते हैं तो उनको अगले साल के लिए भी पढ़ाने का मौका दिया जा सकता है इसेकी शिक्षा की भूमिका में विशेष ध्यान दिया जाएगा । एवं सुपर 100 योजना का भी लाभ प्रदान किया जा रहा है जिसके अंतर्गत वर्ष 2020 में जी मैन्स में 95 में से 64 एवं नीट में 99 में से 93 बच्चे और जी एडवांस में 64 में से 21 बच्चों का सिलेक्शन हुआ है जिसमें मुख्यमंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts