हिमालय पर्वत पर बर्फबारी से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड की ठिठुरन, कुछ इलाकों में बारिश बढ़ा सकती है ठंड का प्रकोप

 मौसम समाचार

भारत देश में कोरोना का अपना प्रकोप दिखा ही रहा हैलेकिन अब धीरे-धीरे ठंड ने भी अपना प्रकोप दिखाना आरंभ कर दिया है। ठंड का सबसे महत्वपूर्ण महीना दिसंबर आने वाला है और पूरे देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदलता जा रहा है। दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड अचानक बढ़ गई है और हिमालय पर्वत पर बर्फबारी शुरू हो गई है इसके कारण भी ठंड में ठिठुरन बढ़ी है


बारिश बढ़ा सकती है ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी होगी जो ठंड का प्रकोप बढ़ा सकती है। कुछ शहरों में बूंदाबांदी हुई है और उधर हिमालय पर्वत पर बर्फबारी हो रही है जिसके कारण मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप काफी बढ़ गया है।सर्दी के प्रकोप से हाथ सुन्न करने वाली ठंड पड़ने से लोग सतर्क हो गए हैं और घबरा भी रहे हैं। कुछ शहरों में बूंदाबांदी भी हुई है। मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी और पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है।मुझे धीरे या ठंड अपना प्रकोप दिखाती जा रही है और देश के बाकी हिस्सों में भी जा रही है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में है इस सप्ताह भी बूंदाबांदी हो सकती है।इस सप्ताह कभी भी आसमान में बादल छा सकते हैं और बूंदाबांदी होने की संभावना भी काफी ज्यादा है। माही पर्वत पर हो रही बर्फबारी के कारण तापमान में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। 


जम्मू कश्मीर की हालत है खराब

जम्मू कश्मीर में तो ठंड ने अपना प्रकोप काफी ज्यादा हद तक दिखा दिया है वहां पर तो कश्मीर संभाग को जम्मू संभाग से जोड़ने वाली मुगल सड़क को भी बंद करना पड़ गया है क्योंकि सड़कों पर भी बर्फ की परत जम गई है। नाश्ता अनिश्चितकालीन समय तक बंद है रखा गया है।मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक बूंदाबांदी और बर्फबारी जारी रहेगी उसके बाद इनमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है।

 श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3 डिग्री तक पहुंच गया है।

 पहल गांव में न्यूनतम तापमान 0.3 और गुलमर्ग में पारा शुन्य से 4.5 डिग्री दर्ज किया गया है।

 लेह लद्दाख में 0 से 8 डिग्री और कारगिल में न्यूनतम तापमान 0 से 4.1 के नीचे दर्ज किया गया है।

 ठंड और बर्फबारी में इसी तरह बढ़ावा होता गया तो देश के और भी इलाकों में ठंड में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान