मौसम विभाग की चेतावनी आने वाले कुछ दिनों में बढ़ सकती है ठंड पारा 2- 6 डिग्री तक रहने का है अनुमान , मध्य प्रदेश में शीतलहर के कारण बढ़ सकती है ठंड ।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है कुछ दिनों पहले दिल्ली एनसीआर में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । भारती मौसम विभाग  (आईएमडी ) के अनुसार आने वाले अगले कुछ दिनों में ठंड पढ़ने का अनुमान जताया है ।




कुछ दिनों से अभी शीतलहर चल रही है बर्फीले स्थानों पर अधिक बर्फ पड़ने के कारण वहां पर शीतलहर शुरू हो गई है किससे की बर्फीले इलाकों के पास से मैदानी इलाकों में ठंड का कहर बढ़ता ही जा रहा है जिससे कि उत्तरी भारत के इलाकों में न्यूनतम रिकॉर्ड 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है । मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी होने के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है । जिससे कि और  अधिक ठंड बढ़ने का अनुमान है । मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार के दिन दिल्ली एनसीआर में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है जोकि अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान माना जा रहा है । वहीं मौसम विभाग के अनुसार यह तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने का अनुमान  है । 


आइए जानते हैं बर्फीले स्थानों पर क्या स्थिति है


कश्मीर घाटी के इलाकों समेत श्रीनगर के कई शहरों में जीरो डिग्री सेल्सियस तक तापमान नीचे गिर गया है वही 21 से 24 दिसंबर पहाड़ीयों पर हल्की बर्फबारी का अनुमान बताया गया है । हिमाचल प्रदेश के शिमला में मौसम विभाग के अनुसार लाहौल स्पीति में यह पारा जीरो डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है ।



मध्यप्रदेश में क्या जाने वाला है मौसम का अनुमान


मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार दिल्ली यूपी हरियाणा चंडीगढ़ राजस्थान में शीतलहर बढ़ जाएगी जिससे कि ठंड बढ़ने का अनुमान बताया जा रहा है  

वहीं मध्यप्रदेश में भी ठंड की कहर गई है दतिया जिले में 3 डिग्री तक पारा दर्ज किया गया है । मध्यप्रदेश में भोपाल मौसम विभाग के अनुसार 23 वेदर स्टेशन ऐसे हैं जहां पर 3 डिग्री से 10 डिग्री के बीच तापमान दर्ज किया गया है जिसमें से 6 वेदर ऐसे ही जहां का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है । इसी प्रकार मध्यप्रदेश में भी तापमान घटने का अनुमान बताया जा रहा है आने वाले कुछ दिनों में शीतलहर चलने के कारण यहां कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार के दिन तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts