मध्यप्रदेश बना पहला देश का राज्य जो सिर्फ 181 पर कॉल करने पर देगा एक दिन में ही जाति और आय प्रणाम, पत्र सिर्फ देना होगा आधार कार्ड नंबर । मोबाइल पर भी एक ही दिन के अंदर मिलेगी फोटोकॉपी ।


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की सीएम सिटीजन केयर योजना की शुरूआत सिर्फ 1 दिन में ही मिलेगी जाति व आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी ।




 मध्यप्रदेश के निवासीयो के लिए प्रदेश सरकार एक और नई योजना लेकर आई है जिसमें आपको अगर आय और जाति का प्रमाण पत्र तुरंत चाहिए तो  आपको सिर्फ 181 पर कॉल कर अपना आधार नंबर देना होगा जिसके बाद प्रमाणपत्र आपको दूसरे  दिन आपके वाॅट्सपऐप पर आ जाएगा। 

  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर सीएम सिटीजन केयर योजना का शुभारंभ किया है।  शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद के बाबई में  कहा कि  इस योजना से प्रदेशभर के लाखों छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगा  क्योंकि  जो छात्र प्रतिदिन अपनी आय और जाति प्रमाण पत्र के  लिए हजारों की संख्या में आवेदन देते हैं। उनके लिए अब बस एक फोन कॉल पर  सेवाएं प्रदान करने वाला मध्यप्रदेश राज्य देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि  बस अब मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर लोग मात्र एक दिन में प्रमाण-पत्र घर बैठे व्हाट्सएप के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।


कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने कन्या पूजन किया और कहा कि आप सरकारी कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले बेटियों का पूजन किया जाएगा।


शिवराज सिंह चौहान ने पहले बाबई में कार्यक्रम की शुरुआत करने से पहले  कन्या पूजन किया। और कहां की अब पूरे प्रदेश में सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत से पहले बेटियों के पूजन कि जाएगी उसके पश्चात ही कार्यक्रम किए जाएंगे ।

 

शिवराज सिंह चौहान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि सुशासन का मतलब है यही है कि बिना कोई लिए दिए एक  निश्चित समय सीमा के अंदर ही सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए और यह मैं प्रयास करूंगा साथ ही उन्होंने कहा कि गड़बड़ करने वाले को वह नहीं छोड़ेगे  एवं जो लोग पावर, रसूख का इस्तेमाल करने आम जनता को परेशान करते हैं वह लोग  मध्यप्रदेश छोड़ दें।


किसानों के लिए बनाया गए किसान एप पर ही अब नामांतरण की सुविधाएं उपलब्ध होगी ।



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  ने कहा कि जो किसान एप बनाया गया है उसी में अब नामांतरण की सुविधाएं उपलब्ध होगी । अप नामांकन करने पर सूचना सीधे तहसीलदार को SMS द्वारा दी जाएगी। अब भूमि में खसरे का नाम परिवर्तन  करवाना चाहते हैं तो उसकी सूचना भी एसएमएस से उपलब्ध होगी। जो योजना 1 अप्रैल 2021 से  लागू कि  जाएगी। जिसके लिए अभी काम जारी है ।

अब  प्रत्येक पटवारी को मध्यप्रदेश कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सप्ताह में दो दिन उपस्थित रहेंगे ।


किसान की अब जो भी  जानकारी होगी उसे पटवारी वेरिफाई करेंगे। पटवारी मौके पर मुआयना करवाएंगे साथ ही फसल कि हुई  हानि कि  जानकारी वह किसान एप में डालेगा और वह सीधे आपके पास एप में उसकी जानकारी आ जाएगी कि उसमें क्या लिखा है। यदि कोई आपत्ति है तो आप उसे दर्ज कर सकते हैं । इसके लिए आपको अलग-अलग पत्रक नहीं बनाने पड़ेंगे। सप्ताह में दो दिन के लिए पटवारी सोमवार और गुरुवार को आवश्यक रूप से ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित होंगे। यदि कोई उपस्थित नहीं रहा तो उसकी कार्रवाई कलेक्टर मुख्यालय पर होगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ