फिर से हो सकती है मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश, पांच राज्यों में कोहरे का असर*

 

Madhya Pradesh Manson

मध्य प्रदेश ही नहीं देश के कई हिस्सों में इस वर्ष मौसम बड़ा गड़बड़ा रहा है । कहीं बिन मौसम बरसात हो रही है तो कहीं प्राकृतिक घटनाएं हो रही है और कोरोना काल तो चलता ही आ रहा है। देश के कई हिस्सों में ठंड के चलते कोहरे का असर ज्यादा हो सकता है। दिसंबर तक तो ठंड ने अपना असली असर दिखाना शुरू नहीं किया था लेकिन 10 दिसंबर के बाद अचानक ठंड में काफी बढ़ोतरी हुई है।

*क्यों बढ़ गई 10 दिसंबर के बाद अचानक ठंड*

आप सोच रहे होंगे कि दिसंबर तक तो कोई ठंड नहीं थी लेकिन अचानक इस ठंड के बढ़ जाने का कारण क्या है? 

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि 10 दिसंबर से लेकर 11 दिसंबर की शाम तक बारिश की पूरी संभावना होगी और वैसा ही हुआ। 11 दिसंबर को प्रदेश के कई हिस्सों में काफी लंबे समय तक बारिश हुई और उसके अगले दिन से ही अचानक ठंड मे बढ़ोतरी हुई।

*फिर से हो सकती है प्रदेश में वर्षा*

मौसम विभाग के अनुसार देश के 5 राज्यों में ज्यादा मात्रा में कोहरे के आसार हैं जो बारिश होने के अगले दिन से ही देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बर्फबारी होने की भी चेतावनी दी है मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पश्चिम और पूर्वी यूपी, बिहार, सिक्किम, बंगाल, ओडीशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरे के आसार है।

उधर जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई जा रही है। हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

मध्य महाराष्ट्र में भी मौसम विभाग के अनुसार बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है, अनुमान के अनुसार दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बादलों में बिजली कड़कने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

मध्य प्रदेश की बात की जाए तो मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है हालांकि मध्यप्रदेश में तो मौसम 5 दिनों से बारिश जैसा ही हो रखा है और पहले 2 दिन से काफी हिस्सों में बारिश भी हो चुकी है।

 *कहां रहा देश का सबसे ठंडा स्थान*

इस कड़ाके की ठंड में देश में सबसे ठंडा स्थान उत्तर प्रदेश के फतेहगढ़ जिले में रहा, जहां पर कोहरे ने 24 घंटे खत्म होने का नाम ही नहीं लिया और पिछले 24 घंटों में कोहरा छाया ही रहा। मौसम विभाग ने एक बयान में बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक तापमान झांसी में 32 पॉइंट 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि फतेहगढ़ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पर 6.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में दो प्रकार के मौसम आधे आधे हिस्सों में हो सकते हैं, विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में मौसम तो अच्छा रहेगा लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है और प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्का और कुछ जगहों पर घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

 

*राजस्थान में भी बूंदाबांदी होने की संभावना है*

मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि अगले 24 घंटों में राजस्थान में भी बूंदाबांदी होने की संभावना है। हरिदास के अनुसार राजस्थान के बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वही राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में गंगानगर जिले में कहीं-कहीं कोहरा हो सकता है और राजधानी जयपुर में भी अगले 24 घंटों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं।

यानी कि देश में मौसम पूरा गड़बड़ा रहा है कुछ स्थानों पर बारिश तो कुछ स्थानों पर बर्फबारी और कुछ स्थानों पर कोहरा और बादल छाए रहने की संभावनाएं जताई जा रही है। कुछ स्थानों पर तो लग ही नहीं रहा है कि अभी ठंड का मौसम चल रहा है और कुछ स्थानों पर ठंड ने लोगों की जान ले रखी है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

डोराना जुलूस में विवाद: बांदाखेड़ी फंटे पर दो युवकों पर चलाई एयर गन, लाठी से पिटाई भी की और बाइक भी जला दी
बिना डीजल के चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर किया लॉन्च ,नई टेक्नोलॉजी के साथ देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर को किसान दिवस के मौके पर सोनालिका कंपनी ने किसानों को दिया तोहफा ।
मंदसौर में 400 से अधिक पक्षियों की मौत के बाद विभाग ने  किया अलर्ट जारी, पशुपालन विभाग पूरे जिले को आठ भागों में बांट कर रखेगा बर्ड फ्लू पर नजर
उज्जैन के बाद अब इंदौर में भी हुआ राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्रित करने वाले लोगों पर हुआ हमला कई लोग घायल हुए।
पंचायत की कुछ व्यवस्थाओं से ग्राम गोगरपुरा के निवासी हैं काफी नाखुश, जानिए ग्रामीणों को किन चीजों में दिक्कत आ रही है