पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ गई ठंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान में भी ओर ठंड बढ़ने का अनुमान है ।

 कल शाम से उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई  ।




कल उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री हाईवे पर बर्फबारी के कारण कई जगह पर जाम लग गया , कई जगह बर्फ जम गई है ।  जिससे कि वाहनों के फिसलने का खतरा बना हुआ है और इससे हाईवे पर जाम लग गया है। मौसम विभाग ने बर्फबारी के चलते पहाड़ी जिलों में अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। साथ ही कहा कि स्थानीय प्रशासन से निपटने के लिए तैयारी कर ले।


कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है ठंड बढ़ने के कारण घना कोहरा छाया हुआ है जिससे नजदीक के वाहनों की लाइटें भी दिखाई नहीं दे रही है । और साथ ही पशु पक्षियों में भी इसका असर दिखाई दे रहा है। नए साल के आगमन से पहले ठंड बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा था जो अब दिखने लगा है ।



मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 दिनों तक हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और बारिश का अनुमान बताया जा रहा है । साथ ही कई इलाकों में भी पारा अभी से गिरने लगा है कई जगहों पर पारा अभी से जीरो डिग्री से नीचे चला गया है । पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण आज मैदानी इलाकों दिल्ली , राजस्थान आदि में शीतलहर बढ़ गई है , साथ ही वही मध्य प्रदेश ,यूपी में ले आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने का अनुमान बताया जा रहा है । 



राजस्थान और मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ने का जताया गया अनुमान  


मौसम विभाग के मुताबिक हवाओं का मोड बदलने से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है और यही ठंड दो-तीन दिन तक बढ़ने का अनुमान बताया जा रहा है । राजस्थान में 29 और 31 तारीख को कोल्ड डे के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है । मौसम परिवर्तन के कारण पारा लगभग 3 से 4 डिग्री तक कम पड़ने का अनुमान बताया जा रहा है ।

साथ ही मध्यप्रदेश में आज से कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान बताया जा रहा है जो कई डिग्री तक गिर सकता है मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 21 जिलों में न्यूनतम पारा 4 से 10 डिग्री तक दर्ज किया गया है।  मध्यप्रदेश के उमरिया मैं सबसे न्यूनतम तापमान रात को 4.2 डिग्री दर्ज किया गया है जो सबसे कम है । वही भोपाल में 10.9, इंदौर में 12.5 दर्ज किया गया है । 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान