कोरोनावायरस का ब्रिटेन में नया स्ट्रेन आया सामने पहले वायरस से कहीं ज्यादा खतरनाक है यह वायरस , कई देशों ने UK से रोकी फ्लाइट

Covid-20 is coming soon

पूरी दुनिया में कोहराम मचा देने वाले कोरोना जैसे तैसे खत्म होते जा रहा था वही कोरोना का दूसरा स्वरूप सामने आ चुका है। खबर मिल रही है कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन सामने आया है जो पुराने कोरोना से लगभग 70 फ़ीसदी ज्यादा शक्तिशाली है। यह वायरस संक्रमण के मामले में कई गुना ज्यादा तेज है। ब्रिटेन में और दूसरे देशों से ब्रिटेन के लिए कई फ्लाइटे  रद्द कर दी गई है। पूरी दुनिया फिर से घबराने लगी है की यह कौन सा वायरस फिर से आ गया है।

भारत में भी शुरू हो चुका है नए खतरे पर मंथन

*भारत जैसे घनी आबादी वाले देशों में संक्रमण होने से पहले अगर सावधानी नहीं बरती तो देश में कोरोना का भयंकर विस्फोट हो सकता है। भारत में ब्रिटेन की सभी फ्लाइट है रद्द कर दी है। भारत में पहले से सभी तैयारियां शुरू कर दी है अब हर जगह और भी सावधानी बरती जाएगी।

दुनिया में आएगी कोरोना की नई लहस

बताया जा रहा है कि जो कोरोना का नया स्ट्रेन सामने आया है वह पहले से ज्यादा ताकतवर और बेकाबू हो सकता है। कोरोना का जो नया स्ट्रेन सामने आया है वह ब्रिटेन में पाया गया है। चीन के बाद अब ब्रिटेन दुनिया के लिए खतरा बन सकता है।कोरोना के नए अवतार से दुनिया को सावधान रहना होगा।


दो हफ़्ते पहले खुश था ब्रिटेन क्योंकि वहां कोरोना के टीके लगना शुरू हो गए थे


ब्रिटेन 2 सप्ताह पहले कोरोना समाप्त होने से काफी खुश दिख रहा था। ब्रिटेन में 8 दिसंबर को कोरोना का पहला टीका भी लगाया जा चुका था फिर अचानक कोरोना की नई लहर ने ब्रिटेन की आंखें खोल दी। कोरोना का पहला टीका लगने की खुशी में ब्रिटेन के पीएम ने 8 दिसंबर को वैक्सीन डे का नाम भी दे दिया था। लेकिन महज 12 दिन बाद ब्रिटेन में हड़कंप मच गया । शहर में सभी सड़कें खाली है, सभी मॉल बंद है पूरी तरह से शहर में सन्नाटा छाया हुआ है। अभी से पहले यह सोचना भी मुश्किल था कि लोग क्रिसमस की शॉपिंग भी नहीं कर पाएंगे और घरों में ही दबे रह जाएंगे। इंग्लैंड में कोरोना का नया रूप सामने आया है जिससे पूरे देश में हड़कंप मच गया है। यह पुराने कोरोना से 70 फ़ीसदी ज्यादा तेज है।


अब पूरी दुनिया को ब्रिटेन से सावधान रहना होगा।भारत जैसे देश को तो और भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इसको फैलने से रोकना होगा। भारत समेत कई देश इससे आशंकित  हैं कि कोरोना का नया स्टेज उनके देश में नहीं फैल जाए । इसके लिए सभी देशों ने ऐतिहासिक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं ब्रिटेन से आने जाने वाले विमानों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है । 

भारत स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई चुनौती से निपटने के लिए बैठक बुलाई है । यहां तक ही नहीं बिटेन के अलावा यह वायरस इटली ,डेनमार्क ,नीदरलैंड ,ऑस्ट्रेलिया, एवं दक्षिण अफ्रीका आदि देशों में भी फैल चुका है । कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि इस वायरस की कोई भी सबूत नहीं है कि यह ज्यादा खतरनाक है । अभी इस पर रिसर्च जारी है जब तक इस पर रिसर्च कर नहीं बताया जा सकता कि वह खतरनाक है, तब तक हमें सावधानी ओर भी ज्यादा बरतने की जरूरत है । स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कहा गया कि भारतीय वेज्ञानिक इस नए संक्रमण को लेकर हर कदम पर नजर बनाए हुए हैं । 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।