मध्यप्रदेश में आंगनबाड़ी में अब अंडे की जगह बंटेगा दूध सरकार वसूलेगी गौ - टेक्स

Mp news

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पहली गौ कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई इस बैठक के दौरान फैसला लिया गया कि अब सरकार गौ टेक्स वसूलेगी । जिसकी राशि पशुधन  एवं संरक्षण में खर्च किया जाएगा इसके अलावा फैसला लिया गया कि आंगनवाड़ी में अंडे की जगह सरकार दूध उपलब्ध करवाई गी । इसके अलावा सरकार ने आगर में गायों के लिए रिसर्च सेंटर बनाने का निर्णय लिया है  साथ ही अंतिम संस्कार में लकड़ी की जगह कंडे का उपयोग किया जाए । होलिका दहन में भी लकड़ी की जगह कंडे  का ही उपयोग हो ।


सरकार मध्यप्रदेश में खोलेगी 2000 नई गौशाला


मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने बैठक के दौरान 2,000 नए गौशाला खोलने का ऐलान किया है । साथ ही वन विभाग की खाली पड़ी जमीन पर वहां पर चारा उगाया जाए और उसे पशुओं के लिए एकत्रित किया जाए यह प्रावधान भी किया जाएगा । पशुओं के इलाज के लिए संजीवनी योजना चालू की जाएगी जिससे पशुओं की सुरक्षा और देखभाल की जाएगी साथ ही शिवराज सरकार ने सरकारी ऑफिस में सफाई के लिए गो फिनाइल का उपयोग किया जाएगा , एवं सरकार पंचायत में गोवंश के लिए राज्य वित्त आयोग फंड का इंतजाम भी करेगी और फंड उपलब्ध करवाएगी  


प्रदेश के हित में अन्य फैसले लिए गए


गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गोबर एवं गोमुत्र का उपयोग किया जाएगा।


गोधन का इस्तेमाल कर प्रदेश को आत्मनिर्भर किया जाएगा


स्व  सहायक समूह को गौशाला का संचालन करने की सहमति 


स्वालंबन के लिए गौशाला की अवधारणा को लागू करेगी सरकार

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

मन्दसौर:अफीम किसानों के लिए बहुत ही बुरी खबर, अफीम की खेती निजी कंपनियों के हाथ में जा रही है।
मल्हारगढ़ 1.5 क्विंटल डोडाचूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, एक दंपत्ति के घर पुलिस ने दी दबिश
5 साल बाद तक बनकर तैयार हुआ सीतामऊ फाटक और ओवरब्रिज, आज से शुरू होगा। 3 किलोमीटर का चक्कर बचेगा, लगभग 80हजार लोगों को मिल सकेगी राहत‌।
मंदसौर के तालाब में डूबे ग्यारहवीं के 3 छात्र,होली खेलने के बाद तालाब मे तीन दोस्त नहाने के लिए गए थे, दो के शव मिले ,जबकि एक को बचा लिया गया।
मंदसौर: फिलहाल मध्यप्रदेश में नहीं होगा टोटल लॉकडाउन,सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान