क्या आप जानते हैं ATM मशीनों में AC क्यों लगे होते हैं।

जब भी आप किसी भी एटीएम में पैसे निकालने गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां का temperature बहुत कम होता है और उसको maintain करने के लिए वहां पर AC लगाई जाती है।

आखिर क्यों होती है AC की जरूरत

 आपको पता होगा कि जब भी कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम करता है उस समय उसका तापमान अधिक हो जाता है। ऐसा हमें कंप्यूटर या मोबाइल में देखने को मिल सकता है की जब भी हम अपने मोबाइल को अधिक देर तक चलाएंगे तो वह गरम हो जाएगा। इन्हीं को ठंडा रखने के लिए ऐसी की जरूरत होती है लेकिन एटीएम में इसका क्या महत्व है।

एटीएम में AC का क्या महत्व है

 ATM भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि एक होम कंप्यूटर से ज्यादा कांपलेक्स तो होता ही है साथ ही size मैं भी बड़ा होता है। लेकिन आपने कभी ध्यान दिया हो तो ATM मशीनें दूसरी मशीनों के मुताबिक बहुत ही ज्यादा काम करती हैं। यह साल के 365 दिन 24 घंटे एक्टिव ही रहती है जिससे यह ज्यादा हिट प्रोड्यूस करती है। इसी तापमान को maintain रखने के लिए ऐसी का उपयोग किया जाता है जिससे मशीनों में आग नहीं लगे।

अमेरिका चुनाव के लिए EVM मशीनों पर भरोसा क्यों नहीं करता है

 दुनिया के 100 लोकतांत्रिक देशों में से 25 देश ही ऐसे हैं जो चुनाव के लिए EVM मशीनों का उपयोग करते हैं। कई विकसित देश तो उसे उपयोग करके फिर से अपने ट्रेडिशनल तरीके पर लौट आए हैं। क्योंकि वे लोग टेक्नोलॉजी को जानते हैं और समझते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ कुछ भी छेड़छाड़ आसानी से की जा सकती है। और लोकतंत्र की हत्या हो सकती है। 

किस समुंद्र का कोई किनारा नहीं है

 दुनिया में एक ऐसा भी समुंद्र है जो किसी भी धरती के किनारे से टच नहीं होता इसका नाम SARGASO SEA है। इसका कारण यह है कि यह इलाका एक वर्लपूल की तरह behave करता है । आपको यह भी बता दे कि इसका नाम इसके अंदर पाई जाने वाली वनस्पति सरगेशम की वजह से बड़ा है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां