आज होगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए कब और कहां और कितने समय के लिए होगा ग्रहण ।


आज इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण है यह ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा गुरु नानक जयंती पर हे आज सोमवार यानी 30 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होने जा रहा है जो 4 घंटे 18 मिनिट और 11 सेकंड का होने वाला है ।



ग्रहण का पौराणिक कथाओं में विशेष महत्व है


पौराणिक कथाओं के अनुसार इसे ग्रहों की चाल से जोड़कर भी देखा जाता है कई धार्मिक मान्यता है कि ग्रहण के समय हमें कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए उससे पहले ही सारे कार्य निपटा लेने चाहिए । कोई चीज खरीदनी  नहीं चाहिए । इस ग्रहण कि सूतक लगभग 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगी ‌।



कहां कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण


वैसे तो यह ग्रहण भारत में तो दिखाई नहीं देगा लेकिन इसका प्रभाव जरूर पड़ेगा यह ग्रहण अमेरिका के कुछ हिस्सों में, एशिया, प्रशांत महासागर और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा यह ग्रहण भारत में नहीं होने के कारण इसकी सूतक काल नहीं माना जाएगा ।


यह ग्रहण 1 बजकर 4 मिनट से शुरू हो जाएगा । वही यह ग्रहण 5:22 पर खत्म हो जाएगा  । चंद्र ग्रहण का पहला पड़ाव 1:04 स्पर्श होगा ,वहीं मध्यकाल परमग्रास दोपहर 3:13 पर होगा  वहीं इसका अंतिम स्पर्श 5:22 पर होगा

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Popular Posts

डोराना जुलूस में विवाद: बांदाखेड़ी फंटे पर दो युवकों पर चलाई एयर गन, लाठी से पिटाई भी की और बाइक भी जला दी
बिना डीजल के चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर किया लॉन्च ,नई टेक्नोलॉजी के साथ देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर को किसान दिवस के मौके पर सोनालिका कंपनी ने किसानों को दिया तोहफा ।
मंदसौर में 400 से अधिक पक्षियों की मौत के बाद विभाग ने  किया अलर्ट जारी, पशुपालन विभाग पूरे जिले को आठ भागों में बांट कर रखेगा बर्ड फ्लू पर नजर
उज्जैन के बाद अब इंदौर में भी हुआ राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्रित करने वाले लोगों पर हुआ हमला कई लोग घायल हुए।
पंचायत की कुछ व्यवस्थाओं से ग्राम गोगरपुरा के निवासी हैं काफी नाखुश, जानिए ग्रामीणों को किन चीजों में दिक्कत आ रही है