Responsive Ad Slot

News

News

Top 10 Benifits of Onion

Onion Benifits of people
एक मध्यम प्याज में सिर्फ 44 कैलोरी होती है लेकिन यह विटामिन, खनिज और फाइबर  की काफी खुराक देता है।
Top 10 Benifits of Onion

यह सब्जी विशेष रूप से विटामिन सी में उच्च है, एक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य, कोलेजन उत्पादन, ऊतक की मरम्मत और लोहे के अवशोषण को विनियमित करने में शामिल है।

1)विटामिन सी आपके शरीर में एक शक्तिशाली 

एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो कि मुक्त कणों नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करता है।

प्याज भी बी विटामिन से भरपूर होते हैं, जिनमें फोलेट (बी 9) और पाइरिडोक्सिन (बी 6) शामिल हैं - जो चयापचय, लाल रक्त कोशिका उत्पादन और तंत्रिका कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


वास्तव में, अमेरिकियों का औसत पोटेशियम सेवन 4,700 मिलीग्राम की सिफारिश की दैनिक मूल्य (DV) के आधे से अधिक है।

सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन, द्रव संतुलन, तंत्रिका संचरण, गुर्दा समारोह और मांसपेशी संकुचन सभी को पोटेशियम की आवश्यकता होती है।

प्याज में पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है, जिनमें विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम शामिल हैं।
एक मध्यम प्याज में सिर्फ 44 कैलोरी होती है लेकिन यह विटामिन, खनिज और फाइबर की काफी खुराक देता है।

यह सब्जी विशेष रूप से विटामिन सी में उच्च है, एक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य, कोलेजन उत्पादन, ऊतक की मरम्मत और लोहे के अवशोषण को विनियमित करने में शामिल है।

विटामिन सी आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो कि मुक्त कणों  नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करता है।

प्याज भी बी विटामिन से भरपूर होते हैं, जिनमें फोलेट (बी 9) और पाइरिडोक्सिन (बी 6) शामिल हैं - जो चयापचय, लाल रक्त कोशिका उत्पादन और तंत्रिका कार्य  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


वास्तव में, अमेरिकियों का औसत पोटेशियम सेवन 4,700 मिलीग्राम  की सिफारिश की दैनिक मूल्य (DV) के आधे से अधिक है।

सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन, द्रव संतुलन, तंत्रिका संचरण, गुर्दा समारोह और मांसपेशी संकुचन सभी को पोटेशियम  की आवश्यकता होती है।

सारांश
प्याज में पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है, जिनमें विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम शामिल हैं।

2. दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है

प्याज में एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं - ये सभी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

उनके विरोधकता गुण के कारण यह शरीर में रक्त के थक्के नहीं बनने देती है और रक्त के प्रवाह में सहायता करती है

उच्च रक्तचाप वाले 70 से अधिक वजन वाले लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि क्वेरसेटिन युक्त प्याज के 162 मिलीग्राम प्रति दिन की खुराक ने एक प्लेसबो  की तुलना में 3-6 mmHg द्वारा सिस्टोलिक रक्तचाप को काफी कम कर दिया।

प्याज कोलेस्ट्रॉल की दर को भी कम करने में सहायक माना जाता है ।

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) के साथ 54 महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया है कि आठ सप्ताह के लिए कच्चे लाल प्याज (40-50 ग्राम / दिन अगर अधिक वजन और 50-60 ग्राम / दिन अगर मोटे) का सेवन कुल और "खराब" एलडीएल कम हो गया एक नियंत्रण समूह की तुलना में कोलेस्ट्रॉल।

इसके अतिरिक्त, जानवरों के अध्ययन से सबूत का समर्थन करता है कि प्याज का सेवन हृदय रोग के लिए जोखिम कारकों को कम कर सकता है, जिसमें सूजन, उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर और रक्त का थक्का बनना शामिल हैं।

शोध से पता चलता है कि प्याज खाने से हृदय रोग के जोखिम के कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, ऊंचा ट्राइग्लिसराइड का स्तर और सूजन।

3. एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई

एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो ऑक्सीकरण को रोकते हैं, एक प्रक्रिया जो सेलुलर क्षति की ओर ले जाती है और कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों में योगदान करती है।

प्याज एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वास्तव में, उनमें फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट की 25 से अधिक विभिन्न किस्में होती हैं।

लाल प्याज, विशेष रूप से, एंथोसायनिन होते हैं - फ्लेवोनोइड परिवार में विशेष पौधे रंजक जो लाल प्याज को अपने गहरे रंग देते हैं।

एकाधिक आबादी के अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग एंथोसायनिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोग का खतरा कम होता है।

उदाहरण के लिए, 43,880 पुरुषों में एक अध्ययन से पता चला है कि एंथोसायनिन के 613 मिलीग्राम प्रति दिन के रूप में अभ्यस्त इंटेक को गैर-घातक दिल के दौरे के 14% कम जोखिम में सहसंबद्ध किया गया था।

इसी तरह, 93,600 महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया कि एंथोसायनिन युक्त खाद्य पदार्थों के उच्चतम सेवन वाले लोग सबसे कम सेवन स्रोत के साथ महिलाओं की तुलना में दिल का दौरा पड़ने की संभावना 32% कम थे)।

इसके अतिरिक्त, कुछ प्रकार के कैंसर और मधुमेह से बचाव के लिए एंथोकायनिन पाया गया है।


लाल प्याज एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो कि शक्तिशाली पौधे रंजक हैं जो हृदय रोग, कुछ कैंसर और मधुमेह से बचा सकते हैं।

4. कैंसर से लड़ने वाले यौगिक

एलियम जीनस की सब्जियों जैसा की आप जानते है लहसुन और प्याज खाने से पेट और कोलोरेक्टल सहित कुछ कैंसर के कम खतरे से जुड़ा हुआ है।

26 अध्ययनों की समीक्षा से पता चला कि जिन लोगों ने सबसे अधिक मात्रा में एलियम सब्जियों का सेवन किया, उनमें पेट के कैंसर का निदान करने की संभावना 22% कम थी, जिन्होंने कम से कम मात्रा  का सेवन किया।
इसके अलावा, 13,333 लोगों में 16 अध्ययनों की समीक्षा में बताया गया है कि सबसे ज्यादा प्याज के सेवन वाले प्रतिभागियों में कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम सबसे कम सेवन की तुलना में 15% कम था।

ये कैंसर से लड़ने वाले गुणों को सल्फर यौगिकों और एलियम सब्जियों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से जोड़ा गया है।

उदाहरण के लिए, प्याज प्याज ए, सल्फर युक्त यौगिक प्रदान करता है जिसे ट्यूमर के विकास को कम करने और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में डिम्बग्रंथि और फेफड़ों के कैंसर के प्रसार को धीमा करने के लिए दिखाया गया है ।

प्याज में फाइसेटिन और क्वेरसेटिन, फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ट्यूमर के विकास को रोक सकते हैं ।

सारांश
प्याज जैसी एलियम सब्जियों से भरपूर आहार से कुछ कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

5. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करें

प्याज खाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो विशेष रूप से मधुमेह या प्रीबायटिस वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

टाइप 2 मधुमेह वाले 42 लोगों में एक अध्ययन से पता चला है कि ताजे लाल प्याज के 3.5 औंस (100 ग्राम) खाने से चार घंटे के बाद रक्त शर्करा का स्तर लगभग 40 mg / dl कम हो जाता है।

इसके अतिरिक्त, कई जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि प्याज के सेवन से रक्त शर्करा नियंत्रण में लाभ हो सकता है।

प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिकों, जैसे क्वेरसेटिन और सल्फर यौगिकों में एंटीडायबिटिक प्रभाव होते हैं।

उदाहरण के लिए, पूरे शरीर के रक्त शर्करा नियमन को नियंत्रित करने के लिए छोटी आंत, अग्न्याशय, कंकाल की मांसपेशी, वसा ऊतक और यकृत में कोशिकाओं के साथ बातचीत करने के लिए क्वेरसेटिन दिखाया गया है।

सारांश
प्याज में पाए जाने वाले कई लाभकारी यौगिकों के कारण, इनका सेवन करने से उच्च रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिल सकती है।

6. अस्थि घनत्व को बढ़ा सकते हैं

हालांकि हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए डेयरी को बहुत अधिक श्रेय दिया जाता है, लेकिन प्याज सहित कई अन्य खाद्य पदार्थ मजबूत हड्डियों का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

24 मध्यम आयु वर्ग और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने आठ सप्ताह तक प्रतिदिन 3.4 औंस (100 मिलीलीटर) प्याज का रस पीया था, उन्होंने एक नियंत्रण समूह (26Trusted Source) की तुलना में अस्थि खनिज घनत्व और एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि में सुधार किया था।

507 पेरिमेनोपॉज़ल और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग दिन में कम से कम एक बार प्याज खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में 5% अधिक समग्र अस्थि घनत्व रखते हैं जो उन्हें महीने में एक बार या उससे कम खा लेते हैं।

इसके अलावा, अध्ययन में बताया गया है कि जिन बुजुर्ग महिलाओं ने सबसे अधिक बार प्याज खाया, उनके कूल्हे के फ्रैक्चर के जोखिम में 20% से अधिक कमी आई, उनकी तुलना में जिन्होंने उन्हें कभी नहीं खाया।

यह माना जाता है कि प्याज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने और हड्डियों के नुकसान को कम करने में मदद करते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है और हड्डी के घनत्व को बढ़ावा मिल सकता है।


7. जीवाणुरोधी गुण है

प्याज संभावित खतरनाक बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं, जैसे एस्चेरिचिया कोलाई (ई। कोलाई), स्यूडोमोनस एरुगिनोसा, स्टैफिलोकोकस ऑरियस (एस। ऑरियस) और बेसिलस सेरेस (29% क्रस्टेड सोर्स)।

इसके अलावा, प्याज के अर्क को विब्रियो कोलेरी के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है, एक बैक्टीरिया जो विकासशील दुनिया में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है ।

प्याज से निकाले गए क्वेरसेटिन बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एक विशेष रूप से शक्तिशाली तरीका है।

एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला है कि पीले प्याज की त्वचा से निकाले गए क्वेरसेटिन ने हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) और मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए  का विकास सफलतापूर्वक रोक दिया है।

एच। पाइलोरी पेट के अल्सर और कुछ पाचन कैंसर से जुड़ा एक बैक्टीरिया है, जबकि एमआरएसए एक एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में संक्रमण का कारण बनता है ।

एक अन्य टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया कि quercetin ने ई। कोलाई और एस ऑरियस की सेल दीवारों और झिल्लियों को नुकसान पहुँचाया।


कोलाई और एस ऑरियस जैसे संभावित हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए प्याज दिखाया गया है।

8. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

प्रीबायोटिक्स निंदनीय प्रकार के फाइबर होते हैं जो फायदेमंद आंत बैक्टीरिया द्वारा टूट जाते हैं।

आंत बैक्टीरिया प्रीबायोटिक्स पर फ़ीड करते हैं और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बनाते हैं - जिसमें एसीटेट, प्रोपियोनेट और ब्यूटायर शामिल हैं।

सूजन को कम करते हैं और पाचन को बढ़ाते हैं
इसके अतिरिक्त, प्रीबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन प्रोबायोटिक्स को बढ़ाने में मदद करता है, जैसे कि लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरिया स्ट्रेन, जो पाचन स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं।

प्रीबायोटिक्स से समृद्ध आहार कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।


प्याज विशेष रूप से प्रीबायोटिक्स inulin और fructooligosaccharides में समृद्ध हैं। ये आपके आंत में अनुकूल बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने और प्रतिरक्षा समारोह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


9. अपने आहार में जोड़ना आसान

प्याज दुनिया भर के रसोईघरों में एक प्रधान है।

वे दिलकश व्यंजनों को स्वाद देते हैं और उन्हें कच्चा या पकाया जा सकता है।

उल्लेख नहीं करने के लिए, वे फाइबर, विटामिन और खनिजों के आपके सेवन को बढ़ावा दे सकते हैं।

प्याज को अपने आहार में कैसे शामिल करें, इसके कुछ उपाय यहां दिए गए हैं:

अपने guacamole रेसिपी में स्वाद की एक किक जोड़ने के लिए कच्चे प्याज का उपयोग करें।
बेक्ड माल के लिए कारमेलयुक्त प्याज जोड़ें।
प्याज को हलचल-तलना व्यंजनों में फेंक दें।
कटा हुआ कच्चा प्याज के साथ शीर्ष टैकोस, फजिटास और अन्य मैक्सिकन व्यंजन।
प्याज, टमाटर और ताजा सीताफल से घर का बना साल्सा बनाएं।
हार्दिक प्याज और सब्जी का सूप तैयार करें।
स्वाद बढ़ाने के लिए मिर्च व्यंजनों में प्याज जोड़ें।


अंडे, गुआमकोल, मांस व्यंजन, सूप और बेक्ड माल सहित प्याज को आसानी से दिलकश व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।
तल - रेखा
प्याज से जुड़े स्वास्थ्य लाभ काफी प्रभावशाली हैं।



प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जिससे प्रतिरक्षा समारोह में सुधार हो सकता है।

क्या अधिक है, वे बहुमुखी हैं और किसी भी दिलकश डिश के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने आहार में अधिक प्याज जोड़ना आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने का एक आसान तरीका है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी पोस्ट करें

Don't Miss

Copyright 2020 All rights reversed by MANDSAUR TODAY